रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंHaryana News: हरियाणा के अस्पतालों में जींस, स्कर्ट, प्लाजो पर लगा बैन,...

Haryana News: हरियाणा के अस्पतालों में जींस, स्कर्ट, प्लाजो पर लगा बैन, लंबे नाखून भी दिख गए तो मिलेगा ये दंड

Date:

Related stories

Haryana News: जींद में Arvind Kejriwal व CM Mann की जनसभा, AAP को बताया बदलाव की उम्मीद; जानें डिटेल

Haryana News: हरियाणा के प्राचीन शहरों में से एक जींद शहर में आज जनसैलाब नजर आया। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित किया गया है।

Haryana News: हरियाणा के अस्पतालों में अब हरियाणा सरकार ने ड्रेस कोड लागू कर दिया है। पहले यह स्कूलों तक ही लागू था लेकिन अब सरकार के इस आदेश के बाद अस्पतालों के डॉक्टर तथा नर्स स्टाफ फैशनेबल कपड़े पहनकर ड्यूटी नहीं आ सकेंगे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस ड्रेस कोड में अब से महिला स्टाफ न तो लंबे नाखून रख सकेगा और न ही भारी गहने पहनकर आ सकेगा। इसके साथ-साथ जींस, प्लाजो, बैकलेस टॉप इत्यादि पहनकर आने पर सख्त रोक लागू कर दी गई है। विभाग ने कहा है कि जो भी स्टाफ इन नियमों का उल्लंघन करेगा,उसे दण्ड के रुप में गैरहाजिर माना जाएगा।

ये भी पढ़ेंः CM Shivraj से मुलाकात प्रकरण को लेकर भावुक हुए शहीद वरुण के पिता, बोले- मेरे बेटे के नाम पर राजनीति न करें लोग


पुरुष स्टाफ के लिए भी कोड

हरियाण़ा के स्वास्थ्य विभाग ने पुरुष स्टाफ के लिए भी ड्रेसकोड लागू किए हैं। अब अस्पताल का पुरुष स्टाफ भी जींस पहनकर नहीं आ सकेगा। कॉलर से नीचे लंबे बालों को नहीं रख सकते। आपको बता दें कि अब से विभाग के दिशानिर्देशानुसार अस्पताल के सभी नियमित कर्मचारियों को बर्दी में होना जरुरी होगो। इसके साथ ही पद
और नाम के साथ नेम प्लेट लगाना बेहद जरुरी होगा। सफाई कर्मचारी तथा सिक्योरिटी स्टाफ का अपनी बर्दी में होना जरुरी है। नर्सिंग स्टाफ को छोड़कर सफेद शर्ट तथा काली पेंट पहन सकेंगे। टाइट फिटिंग कपड़े भी नहीं पहन सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने दिया तर्क

अपने ड्रेसकोड के बचाव में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इसके कारण प्रबंधन सहित आम उपचार कराने आए मरीजों और उनके तीमारदारों को अस्पताल स्टाफ की पहचान आसानी से हो सकेगी। ड्रेसकोड की ही बजह से डॉक्टर, नर्स तथा अन्य स्टाफ के बारे पद के अनुसार अंतर कर पाने में सक्षम ही सकेंगे।अभी तक पहचान नहीं कर पाते थे। वही अनुशासन औऱ समानता से उपचार के लिए आए रोगी की बेहतर सेवा भी हो सकेगी।

ये भी पढ़ेंःलेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories