शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यMGGBY योजना के तहत हरियाणा में लोगों को मिली 100 गज प्लाट...

MGGBY योजना के तहत हरियाणा में लोगों को मिली 100 गज प्लाट की रजिस्ट्री, जानें कैसे BPL वर्ग को मिल रहा फायदा?

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Haryana News: सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित, इलाज के लिए भटके मरीज; जानें चिकित्सकों की मांग

Haryana News: हरियाणा में सरकारी अस्पताल के हजारों डॉक्टर आज से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। सरकारी डॉक्टरों द्वारा की जा रही इस हड़ताल के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और भारी संख्या में सरकारी अस्पताल प्रभावित हुए हैं।

Haryana News: विभिन्न विभागों में 50000 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज, जानें क्या है CM Nayab Saini का स्टैंड?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इससे पहले सूबे की वर्तमान सत्तारुढ़ दल राज्य में फिर एक बार अपना प्रभुत्व कायम रखने के लिए भरपूर प्रयासरत नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Haryana News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के साथ ही हरियाणा सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी क्रम में आज सूबे के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोनीपत में, महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना (MGGBY) के तहत लाभार्थियों को 100-100 गज प्लॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र सौंपा है।

हरियाणा सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि MGGBY योजना के तहत आज राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 7000 से अधिक लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि MGGBY योजना से राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन कर रहे परिवार लाभवान्वित हो सकेंगे और उन्हें आशियाना बनाने के लिए भूमि का टूकड़ा उपलब्ध हो सकेगा।

सोनीपत में बंटे कब्जा प्रमाण पत्र

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज सोनीपत जिले में पहुंच कर MGGBY योजना के लाभार्थियों को 100 गज पलॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र सौंपा है।

सीएम नायब सिंह सैनी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “उनकी सरकार में घोटाला करने वाले बख्सा नहीं जाएगा और सरकार समाज के अंतिम तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयासरत है।

BPL वर्ग को मिल रहा फायदा

हरियाणा सरकार की महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना (MGGBY) के तहत गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को 100-100 गज प्लॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र बांटा जा रहा है। सरकार का दावा है कि इस योजना के लाभार्थी बीपीएल परिवार MGGBY योजना का लाभ पाकर अपने लक्ष्य को पूरा कर, भूमि के टूकड़े पर अपने सपनों का महल खड़ा कर सकते हैं।

MGGBY के तहत ही सरकार विकसित की गई कॉलोनी में बिजली व अन्य सुविधाओं के लिए वार्षिक दर के हिसाब से धन प्रदान करती है। MGGBY की कार्य प्रणाली के कुशल संचालन के लिए ही संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष कार्य बल का गठन किया गया है जो कि बस्तियों का सर्वेक्षण कर शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories