गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमख़ास खबरेंHottest City in India Today: इस शहर में पारा 45 डिग्री के...

Hottest City in India Today: इस शहर में पारा 45 डिग्री के पार; जानें देश के अन्य शहरों का हाल

Date:

Related stories

Hottest City in India Today: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप अपनी चरम सीमा पर है। कई शहरों में तो लगातार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। हालांकि 24 और 25 जून को उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी और हल्की बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। गौरतलब है कि इसे लेकर मौसम विभाग (IMD) इस संबंध में प्रतिदिन अपने रिपोर्ट जारी करता है और बताता है बीते दिन देश में सबसे गर्म शहर कौन सा रहा है। इसी क्रम में आज यानि 25 जून को मौसम विभाग ने मौसम से जुड़ी रिपोर्ट जारी कर दी है। जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान का जैसलमेर शहर 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ 25 जून को देश का सबसे गर्म शहर रहा है।

आईएमडी ने जारी की सबसे हॉट सिटी की लिस्ट

आईएमडी द्वारा 25 जून की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि राजस्थान का जैसलमेर शहर आज 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में आज हल्की बूंदाबांदी हुई। जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बारिश देखी गई। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से लू से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

शहरतापमान डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर 45.4
श्री गंगानगर44.0
बिकानेर 43.3
कानपुर आईएफ 43.1
बाडमेर43
अमृतसर 42.7
वाराणसी वीएचयू42.3
प्रयागराज42.1
लुधियाना 41.7
आगरा ताज 41.5
नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए अधिकतम तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस में हैं और ये आंकड़े 25 जून 2024 को दर्ज किए गए हैं।

क्या है आईएमडी का पूर्वानुमान

आईएमडी द्वारा 26 जून को जारी पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में 26 जून, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि राजधानी दिल्ली में मानसून के आने की तारीख 30 जून की है। हालांकि, ऐसा कई बार हुआ है कि इस तय समय से पहले ही मानसून ने दिल्ली में एंट्री मारी है। विभाग के अनुसार 26 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में भारी बारिश हो सकती है। इस बीच मौसम विभाग ने 26 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में भारी बारिश हो सकती है।

Latest stories