शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यHP Budget2023: CM Sukhu ने किया हिमाचल का बजट पेश, जानें किस...

HP Budget2023: CM Sukhu ने किया हिमाचल का बजट पेश, जानें किस पर रहा जोर ?

Date:

Related stories

विधानसभा में दहाड़ते हुए CM Mann बोले- कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ नहीं ‘भारत तोड़ो’ मुहिम

: पंजाब में हिमाचल सरकार द्वारा हाइड्रो प्रोजेक्ट्स पर वाटर सेस लगाने का भारी विरोध किया जा रहा है। पंजाब विधानसभा ने हिमाचल के फैसले के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित कर दिया है। राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को कांग्रेस को छोड़कर बाकी सभी विपक्ष ने समर्थन किया था। पंजाब ने विरोध जताकर तुरंत वापस लेने को कहा है।

HP Budget2023: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज हिमाचल का बजट 2023-24 विधानसभा में पेश कर दिया। यह उनका बतौर वित्तमंत्री भी पहला बजट है। इस वित्त वर्ष में बजट 2023 करीब 53 हजार 413 करोड़ रुपए का रहा। जिसमें सीएम सुक्खू ने कुछ बड़ी घोषणाओं पर ध्यान दिया है। जिसमें राज्य के पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था और गति देने तथा बड़े ग्रीन एनर्जी के उत्पादक राज्य के लक्ष्य पर जोर दिया है।

• ग्रीन एनर्जी स्टेट
सीएम सुक्खू ने मार्च 2026 तक हिमाचल को ग्रीन एनर्जी स्टेट बना देने का लक्ष्य तय किया है। इस साल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है। युवाओं को 40 फीसदी अनुदान से लीज ली गई भूमि पर 250 मेगावाट तक की परियोजना लगा सकेंगे।
• पर्यटन अर्थव्यवस्था को गति देगें
हिमाचल को पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था का सिरमौर बनाएंगे। इसके लिए कांगड़ा जिला को विकसित करेंगे।कांगड़ा के साथ मंडी एयरपोर्ट निर्माण होगा। कांगड़ा में ही 300 करोड़ का चिड़ियाघर बनाएंगे।
• इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और निवेश पर जोर
नई उद्योग नीति के साथ निवेशकों की सुविधा के लिए राज्य में ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन की स्थापना करेंगे। एक जिला एक उत्पाद नीति को प्रोत्साहित करेंगे। इसके अतिरिक्त स्वंय सहायता समूहों को 50 हिम ईरा दुकान स्थापित की जाएंगी।
• किसानों और पशुपालकों को अवसर
पशुपालन में लगे लोगों, किसानों तथा मत्स्य पालन वालों को सीएम हिम उन्नति योजना का लाभ देंगे। खेतों की सुरक्षा के लिए जालीदार बाढ़बंदी के लिए छूट योजना। दूध उत्पादन के लिए हिमगंगा योजना बनाई जाएगा। 1292 करोड़ रुपए से 7 जिलों में बागवानी विकसित की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Bageshwar Dham: मुंबई में Dhirendra Shastri का विरोध और MP के नेता मत्था टेकते हैं, भाजपा ने ली चुटकी-नाटक करती है कांग्रेस

• मनरेगा दिहाड़ी में बढ़ोतरी
सीएम सुक्खू ने मनरेगा दिहाड़ी में 28 रुपए बढ़ोतरी की घोषणा की। इससे 9 लाख मजदूरों को लाभ मिलेगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को हर महीने 9500 रुपए मिलेंगे।मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को अब 6600 रुपए मिलेंगे।आशा वर्कर को 5200 रुपए, मिड डे मील वर्कर को 4000 रुपए तथा आउटसोर्सिंग कर्मो को कम से कम 11250 रुपए वेतन दिया जाएगा।
• डिजिटलाइजेशन और गवर्नेंस
अब ई-ऑफिस की व्यवस्था विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। सीएम सेवा संकल्प हेल्पलाइन के लिए व्हाट्सएप तथा चैट बोट का प्रयोग। आवारा पशुओं की सूचना के लिए एक नई एप मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन से जुड़ेगी। सारे लाभ लाभार्थियों को डीबीटी पोर्टल से सीधे मिलेंगे।
• विधायक क्षेत्र विकास निधि में बृद्धि
सीएम सुक्खू ने विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना राशि को 2 करोड़ 10 लाख कर दिया। विधायक ऐच्छिक निधि 13 लाख हो गई। विधायक अब प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के लिए दिशा निर्देश दे सकेंगे। अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड का गठन। एचआरटीसी बसों, चार्जिंग स्टेशन की जानकारी व्हीकल लोकेशन एप पर मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Rajasthan: Gehlot के मंत्रीपुत्र ने ही कसा Rahul Gandhi पर बड़ा तंज,बोला- ‘शेर शेर बोलकर पप्पू दिखा रहे हो’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories