सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंINDIA Alliance: लोकसभा चुनाव को लेकर नई रणनीति की तैयारी में 'इंडिया'...

INDIA Alliance: लोकसभा चुनाव को लेकर नई रणनीति की तैयारी में ‘इंडिया’ एलायंस, पांच राज्यों में गठबंधन करने पर जोर

Date:

Related stories

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

INDIA Alliance: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की हलचल अब तेज हो गई है। चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं, वहीं बैठकों का दौर भी लगातार जारी है। एक ओर जहां भाजपा अपने प्लान को सिरे चढ़ाने में लगी हुई है, तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए तैयार हुआ इंडिया एलायंस भी चुनावी रणनीति बनाने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में बीते दिनों इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक आयोजित हुई। दिल्ली स्थित शरद पवार के आवास पर यह बैठक बुलाई गई थी, जिसमें समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे।

पांच राज्यों में मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी

बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि गठबंधन ने एक नए प्लान पर चर्चा की है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो INDIA Alliance आने वाले लोकसभा चुनाव में पांच राज्यों में गठबंधन की संभावना तलाश रहा है। अगर यह प्लान सिरे चढ़ती है तो पांच राज्यों में इंडिया एलायंस के बैनर तले चुनाव लड़ा जाएगा।

संयुक्त रैलियां निकलने पर भी हुई चर्चा

बैठक में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति भी तैयार की गई। बताया जा रहा है कि गठबंधन कई राज्यों में संयुक्त रैली निकालने का खाका तैयार कर रहा है। अभी इस पर सिर्फ चर्चा हुई है, जल्द इसकी अंतिम रूपरेखा तैयार की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की में तो रैलियों में गठबंधन के बड़े नेताओं को बुलाने की तैयारी भी की जा रही है। इन रैलियों की शुरुआत विधानसभा चुनाव वाले राज्यों से की जाएगी।

ऐसे होगा राज्यों में सीटों का बंटवारा

इसके अलावा बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर भी चर्चा हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्यों में सीटों के बंटवारे को लेकर पहले गठबंधन में शामिल पार्टियों राज्यवार आपस में चर्चा करेंगे। अगर इसमें कोई दिक्कत या दुविधा पेश आती है तो यह मामला केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा। इसके बाद अंतिम फैसला पर केंद्रीय नेतृत्व अपनी मुहर लगाएगा। समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली खान के मुताबिक, सीटों डिस्ट्रीब्यूशन की प्रक्रिया पूरी करने को लेकर 31 अक्टूबर अंतिम तिथि तय की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories