Home ख़ास खबरें India Defence Deal: अब खौफ खाएंगे दुश्मन! Indian Army ने BDL के...

India Defence Deal: अब खौफ खाएंगे दुश्मन! Indian Army ने BDL के साथ की 6000 करोड़ रुपए की डील

0

India Defence Deal: भारत को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम जोरों शोरों पर चल रही है। इसी कड़ी में डिफेंस सेक्टर में भी‌ आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई बड़े कदम उठा रही है। ऐसे में सरकार ने भारत डायनामिक्स लिमिटेड यानी (बीडीएल) से अकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने के लिए 6000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की डील की है। बीडीएल और भारतीय सेना के बीच हुई इस डील के जरिए “मेक इन इंडिया” मुहिम को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मिसाइल सिस्टम के अपग्रेडेड वर्जन

अकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के जरिए बीडीएल भारतीय सेना को दो रेजीमेंट्स (तीसरी और चौथी) को अपग्रेडेड वर्जन अकाश एयर डिफेंस सिस्टम सप्लाई करेगा। मिली जानकारी के अनुसार एक शीर्ष रक्षा सूत्र ने बताया कि, सीकर के साथ यह मिसाइल सिस्टम के अपग्रेडेड वर्जन होंगे जो सीमा पर दुश्मन के किसी भी विमान या ड्रोन को मारने के लिए भारतीय सेना को ज्यादा सटीकता प्रदान करेंगे।

स्वदेश में ही बनाया जाएगा मिसाइल सिस्टम

इससे पहले इन मिसाइलों को विदेश से लेकर आया जाता था। ऐसे में भारत अब भारत इन दोनों रेजीमेंट के लिए मिसाइल सिस्टम को “मेक इन इंडिया” के जरिए स्वदेश में ही बनाया जाएगा । दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, पहले इन मिसाइलों को विदेश से ही आयात कराने की योजना थी लेकिन केंद्र सरकार ने स्वदेशी मिसाइल सिस्टम को शामिल करने का फैसला किया।

Also Read: इस छुटकू Portable Inverter की मदद से घंटों चलेगा TV और पंखा! पॉवरकट से नहीं होगी परेशानी

ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ किया समझौता

दिन-प्रतिदिन भारत का डिफेंस सिस्टम और भी ज्यादा स्ट्रांग होता हुआ नजर आ रहा है। बता दें कि बीते गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक बड़े समझौते पर साइन किए हैं। इस समझौते के जरिए रक्षा मंत्रालय ब्रह्मोस एयरोस्पेस कंपनी से नेक्स्ट जेनरेशन मैरीटाइम मोबाइल कोस्टल बैटरी (लॉन्ग रेंज) {NGMMCB (LR)} और ब्रह्मोस मिसाइलें खरीद रहा है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने ‘भारतीय खरीद श्रेणी’ के अंतर्गत 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का करार किया है।

Also Read: Cricket Viral Video: Ajit Agarkar ने लगातार 7 मैचों में बनाए 0, आठवें मैच में एक रन बनाने के बाद किया सेलिब्रेट

Exit mobile version