रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यBBC IT Survey Row: एस जयशंकर का ब्रिटेन के विदेश मंत्री को...

BBC IT Survey Row: एस जयशंकर का ब्रिटेन के विदेश मंत्री को करारा जवाब, बोले- बीबीसी को भारत का कानून मानना होगा

Date:

Related stories

BBC IT Survey Row: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने बुधवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक में क्लेवरली ने जयशंकर के सामने बीबीसी (BBC) के नई दिल्ली और मुंबई कार्यालयों पर आयकर विभाग की ओर से की गई छापों का मुद्दा उठाया. ब्रिटिश विदेश मंत्री क्लेवरली जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत आए हुए हैं.

जयशंकर ने दिया करारा जवाब

क्लेवरली की ओर से उठाए गए मुद्दों का जवाब देते हुए एस जयशंकर ने कहा कि चाहे कोई भी संस्था क्यों न हो उसे भारत में यहां के कानूनों का पालन करना होगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं को प्रासंगिक कानूनों का पूरी तरह से पालना करना जरूरी है. बैठक में भारत और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों ने कई मुख्य मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की है.

ये भी पढ़े:Delhi Liquor Scam: सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली सिसोदिया को राहत, CJI बोले- जमानत के लिए हाईकोर्ट जाएं

वहीं, विदेश मंत्री ने बुधवार को एक ट्वीट कर कहा कि भारत और ब्रिटेन ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की है. साथ ही वैश्विक स्थिति और जी20 के एजेंडों पर विचारों का भी आदान-प्रदान किया है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक में युवा पेशेवर योजना के शुरू होने पर भी ध्यान दिया गया है.

बीबीसी के एक डॉक्यूमेंट्री पर हुआ था विवाद

हाल ही में बीबीसी की ओर से एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई गई थी. यह फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी और 2002 में गुजरात में हुए दंगों को लेकर थी. 2002 में गुजरात में जब दंगा हुआ था उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे. डॉक्यूमेंट्री को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि इसपर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. बीबीसी ऑफिसों पर पड़े आयकर छापों को लेकर विपक्षी पार्टी के साथ-साथ देश के कई बड़े नेताओं ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी थी. इतना ही नहीं इसका भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी विरोध हुआ था.

Latest stories