शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यIndia Vs China Population 2023: आबादी के मामले में भारत ने चीन...

India Vs China Population 2023: आबादी के मामले में भारत ने चीन को छोड़ा पीछे, आंकड़े देख पकड़ लेंगे सिर

Date:

Related stories

India Vs China Population 2023: भारत की बढ़ती हुई आबादी एक बड़ी समस्या है। ऐसे में अब भारत की जनसंख्या को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है, इस जानकारी को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने चौंका देने वाले आंकड़े पेश किए हैं।

चीन से अधिक हुई भारत की आबादी

दरअसल, भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है। ऐसे में अब भारत में दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या रहती है। UNFPA के आंकड़ों की माने तो अब भारत में 142.86 करोड़ लोगों के साथ दुनिया की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

चीन से भारत में 29 लाख अधिक लोग

UNFPA के आंकड़ों के मुताबिक, चीन की आबादी 142.57 करोड़ है। भारत अब दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बना गया है। चीन के मुकाबले भारत में 29 लाख की आबादी है। UNFPA की ‘द स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2023’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आंकड़े डेमोग्राफिक इंडीकेटर्स की श्रेणी में जारी किए गए हैं। आगे कहा गया है कि ये पहली बार है जब भारत की आबाजी चीन से अधिक हो गई है। ऐसा 1950 के बाद पहली बार हुआ है। आगे कहा गया है कि हालांकि, ये कहना मुश्किल है कि भारत ने आबादी के मामले में चीन को कब पीछे छोड़ा।

रिपोर्ट में चौंका देने वाले आंकड़े

यूएन की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीते साल चीन की आबादी अपने उच्चतम स्तर पर थी। इसके बाद चीन की आबादी में गिरावट देखी जा रही है। दूसरी ओर, भारत की आबादी भी बढ़ रही है, हालांकि, 1980 के बाद से इंडिया की जनसंख्या में गिरावट दर्ज की गई है, मगर फिर भी आबादी बढ़ने का सिलसिला जारी है, लेकिन भारत की आबादी की बढ़ने की दर पहले से कम हो गई है।

भारत के पास युवाओं की भरमार

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत की 25 फीसदी आबादी 0 से 14 आयु वर्ग की है। 10-19 साल की आबादी 18 फीसदी है। 10-24 आयु के 26 फीसदी लोग है। 15-64 साल के 68 फीसदी लोग और 65 साल से अधिक सिर्फ 14 फीसदी आबादी है।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories