सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंJaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की 'मेड इन इंडिया'...

Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

Date:

Related stories

Jaishankar in Mozambique: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों मोजाम्बिक की राजधानी मापुटो के दौरे पर हैं। गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर मापुटो पहुंचे हैं बताया जा रहा है कि यहां वह तीन दिनों तक रहेंगे। यहां पहुंचने का बाद उन्होंने गुरुवार को ही ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन का सफर किया। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मोजाम्बिक के परिवहन मंत्री के साथ बैठक भी की। इस बैठक में ट्रेन नेटवर्क लेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा की गई। भारत और अफ्रीकी देशों के बीच अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए भी वह यहां पर चर्चा भी करेंगे। इसके साथ – साथ विदेश मंत्री ने कई मंदिरों का भी यहां पर जाकर दर्शन किए। उन्होंने मोजाम्बिक की राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी से मुलाकात कर तस्वीरें भी शेयर की।

विदेश मंत्री इस जयशंकर का मोजाम्बिक दौरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर जब मापुटो पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले ‘मेड इन इंडिया’ लुत्फ लिया। उन्होंने इस दौरान अपनी यात्रा का वीडियो भी शेयर किया। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है। ‘मेड इन इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने यहां के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की। बता दें कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का यह पहली बार मोजाम्बिक की यात्रा है। इस बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके भी जानकारी दी है। उन्होंने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि गुरुवार को मोजाम्बिक में यहां के परिवहन और संचार मंत्री माटेउस मागला के साथ बातचीत हुई। दोनों ही देशों के बीच ट्रेन नेटवर्क, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग कनेक्टिविटी को बढ़ावा कैसे दिया जाए इस पर चर्चा हुई।

इसे भी पढ़ेंःअयोध्या में बोले CM Eknath Shinde, कहा- ‘महाराष्ट्र सरकार के यहां आने से कुछ लोगों को दर्द हुआ है’

मोजाम्बिक में एस जयशंकर ने भारतीय समुदाय के लोगों का जाना हाल

अपने इस तीन दिवसीय दौरे के समय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करके उनका हाल जाना। मोजाम्बिक में स्थित एक बहुत ही फेमस मंदिर का भी दौरा विदेश मंत्री ने किया। उन्होंने ने दोनों के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए ट्वीट किया कि ” मोजाम्बिक के परिवहन मंत्री मातेउस मगाला के साथ आज यहां के मापुटो से माचवा तक मेक इन इंडिया ट्रेन की सवारी किया। मैं राइट्स के सीएमडी राहुल मिथल की यात्रा में शामिल होने की सराहना करता हूं।”

Also Read: GLA University: जीएलए बीटेक मैकेनिकल के विद्यार्थियों को टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स में मिला रोजगार का अवसर

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories