शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railways: यूपी, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों से चलेंगी लेबर स्पेशल...

Indian Railways: यूपी, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों से चलेंगी लेबर स्पेशल ट्रेनें, नहीं करना पड़ेगा लंबी वेटिंग का सामना

Date:

Related stories

Indian Railways: इंडियन रेलवेज को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है। भारतीय रेलवे में हर रोज लाखों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई तरह की स्पेशल से निकालता है। ऐसे में आपको बता दें कि, रेलवे बोर्ड में हाल ही में एक मेगा प्लान निकाला है जिसमें वह देश भर में माइग्रेंट वर्कर्स और लेबर क्लास वाले ग्रुप की जरूरतों को पूरा करने के लिए नॉन एसी व जनरल कैटेगरी ट्रेनों को शुरू करने जा रहा है।

माइग्रेंट वर्कर्स के लिए स्पेशल ट्रेन

दरअसल कई राज्यों में पैसेंजर्स को लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़ता है। ये मुश्किल ज्यादातर त्यौहार के सीजन और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में पैसेंजर्स की मुश्किलों को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने माइग्रेंट वर्कर्स और लेबर क्लास वाले लोगों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की व्यवस्था की है। इन ट्रेनों को रेलवे जनवरी 2024 से चलाएगा। इसमें केवल स्लीपर और जनरल कैटेगरी की सर्विस होगी हालांकि अभी तक ट्रेनों का नाम तय नहीं किया गया है। रेलवे ने इससे पहले कोरोना काल में श्रमिकों को उनके गांव व राज्य पहुंचाने के लिए ऐसे स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की थी।

ALSO READ: Manipur Violence: मणिपुर में दो कुकी महिलाओं से हैवानियत, भीड़ ने करवाई नग्न परेड, गैंगरेप का आरोप, वीडियो वायरल

इन राज्यों में चलाई जा रही लेबर स्पेशल ट्रेनें

लेबर स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के लिए चलाई जा रही है। इसी कड़ी में अधिकारियों का कहना है कि, इन राज्यों में अधिकांश कुशल -अकुशल कामगार कारीगर मजदूर व अन्य लोग काम के लिए बड़े शहरों में जाते हैं जिसके लिए उन्हें कई बार लंबी वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे लेबर स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना बना रही है।

ALSO READ: Gujrat News: तेज रफ्तार में आ रही जगुआर ने 9 लोगों को कुचला, मरने वालों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories