रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: मुंबई से बनारस के बीच चलेंगी Teachers Special Trains, टीचर्स...

Indian Railways: मुंबई से बनारस के बीच चलेंगी Teachers Special Trains, टीचर्स का सफर होगा आसान

Date:

Related stories

Indian Railways: गर्मियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां भी बस आने वाली है। गर्मियों की छुट्टियों में लोग अलग-अलग जगहों पर जाते हैं कोई घूमने जाता है तो कोई अपनी दादी और नानी के घर जाता है। ऐसे में इस सीजन में स्टेशनों और ट्रेनों पर भीड़ देखने को मिलती है। गर्मियों के सीजन में बढ़ती भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। बता दें कि, भारतीय रेलवे के मध्य रेल जोन ने गर्मियों की छुट्टियों में शिक्षक स्पेशल ट्रेन चलाने का बड़ा निर्णय लिया है। इससे पहले भारतीय रेलवे ने कई राज्यों के लिए समस्त स्पेशल ट्रेनें भी चलाई थी। ऐसे में अब रेलवे ने टीचर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया।

इस तारीख से संचालित की जाएगी शिक्षक स्पेशल ट्रेन

रेलवे द्वारा संचालित की गई शिक्षक स्पेशल ट्रेन मुंबई से बनारस के बीच चलाई जाएंगी। इस ट्रेन की शुरुआत 2 मई को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से की जाएगी जो कि मध्य प्रदेश राजस्थान के रास्ते होते हुए अगले दिन उत्तर प्रदेश के बनारस शहर पहुंचेगी। शिक्षक स्पेशल ट्रेन की खास बात यह है कि, इस ट्रेन में मुंबई से सिर्फ टीचर्स को ही आईडी कार्ड के आधार पर की टिकट दी जाएगी। वहीं वापसी वाली ट्रेन में समाने यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है। भारतीय रेलवे द्वारा चलाई गई शिक्षक स्पेशल ट्रेन मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन से चलते हुए ठाणे, कल्याण, इगतपुरी, नासिक, भुसावल, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, मानिकपुर और प्रयागराज छिवकी स्टेशनों पर रुकेंगी।

Also Read: लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले SAMSUNG Galaxy F13 स्मार्टफोन को 422 रुपए में कैसे खरीदें?

ट्रेनों का रुट

01101 नंबर की टीचर स्पेशल ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दिनांक 02.05.2023 को 12.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 16.00 बजे बनारस पहुंचेगी.
01102 स्पेशल ट्रेन दिनांक 03.05.2023 को बनारस से 18.00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 23.55 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी.
01103 स्पेशल ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दिनांक 06.06.2023 को 12.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 16.00 बजे बनारस पहुंचेगी.
01104 टीचर स्पेशल ट्रेन दिनांक 07.06.2023 को बनारस से 18.00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 23.55 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी

इस तरह कराए टिकट की बुकिंग

शिक्षक स्पेशल ट्रेन ( 01101 और 01104) की बुकिंग मुंबई सीएसएमटी रेलवे स्टेशन में नामांकित काउंटरों से आरक्षण विशेष शुल्क का भुगतान करने पर दी जाएगी। इसी के साथ गाड़ी संख्या 01103 के लिए विशेष शुल्क पर बुकिंग 24 अप्रैल को टिकट काउंटरों के साथ आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी खुल जाएगी।

Also Read: Rahul Gandhi ने खाली किया सरकारी बंगला, आज खुद अधिकारी को सौपेंगे चाबी

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories