सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यपृथ्वी तक आने वाली सूर्य की तेज रोशनी पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने...

पृथ्वी तक आने वाली सूर्य की तेज रोशनी पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने लगाया विराम! आखिरकार ‘Joe Biden’ ने ऐसा क्यों किया?      

Date:

Related stories

Joe Biden: दुनिया में लगातार बढ़ता ग्लोबल वार्मिंग एक बड़े संकट के रूप में उभरा है। इससे निजात पाने के लिए हर देश अथक प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में इससे निपटने के लिए अमेरिकी जो बाइडेन सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल यहां की सरकार ने जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए एक खास टीम बनाने जा रही है। जो सोलर-जिओ-इंजीनियरिंग के तकनीकों पर काम करेगी। इसके लिए अमेरिकी सरकार अलग से निवेश करने पर विचार कर रही है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि क्या बाइडन सरकार पूरे वर्ल्ड को बढ़ते जलवायु परिवर्तन से निजात दिला पाएगी। 

जलवायु परिवर्तन क्या होता है ?

बेमौसम बारिश, बर्फबारी लगातार बढ़ते तापमान के विभिन्न आयामों में होने वाले दीर्घकालिक बदलाव को ही जलवायु परिवर्तन कहते हैं। देखा जाए तो पूरी दुनिया इस संकट से जूझ रही है। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा वैश्विक मंच पर ग्लोबल वार्मिंग को लेकर चर्चा किया है।

सूर्य की तेज रोशनी पर अमेरिकी क्यों लगाना चाहती है विराम!

ख़बरों की मानें तो व्हाइट हाउस  रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी जो बाइडेन सरकार ने सूर्य से  हार्मफुल किरणों को रोकने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम बनाने जा रही है। ग्लोबल वार्मिंग एक बड़ी समस्या है और इसी से निजात  पाने के लिए अमेरिकी सरकार ऐसा कर रही है। 

वहीं सूत्रों की मानें तो इसके अलावा अमेरिकी सरकार स्ट्रैटोस्फियरिक एरोसॉल इंजेक्शन (एसएआई) के साथ-साथ  मरीन क्लाउड ब्राइटनिंग और सिरस क्लाउड थिनिंग, सोलर-जिओ-इंजीनियरिंग जैसी सोलर तकनीकों पर कार्य करने वाली है। इसके लिए उसने अलग से बजट का प्रावधान कर रखा है।

जानकारी के मुताबिक यह रिपोर्ट व्हाइट हाउस के ऑफिस ऑफ साइंड एंड टेक्नोलॉजी ने जारी  किया है। ऐसे में कहा अब यह जा रहा है कि जो बाइडेन सरकार अपने चुनावी वादे पूरा करने के लिए ऐसा कर रही है।  आपको बता दें अमेरिका में आगामी चुनाव 2024 में होने वाले है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories