Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंEVM पर Elon Musk और Rajeev Chandrasekhar के बीच जारी विवाद पर...

EVM पर Elon Musk और Rajeev Chandrasekhar के बीच जारी विवाद पर Kapil Sibal का बड़ा बयान, कहा ‘अगर सुप्रीम कोर्ट’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

Wayanad By-Election में जीत दर्ज करने के साथ ही Priyanka Gandhi रच देंगी इतिहास! अपने नाम करेंगी ये रिकॉर्ड

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad By-Election) के लिए बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में कांग्रेस (Congress) की ओर से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी बतौर उम्मीदवार अपना नामांकन कर दिया है।

Priyanka Gandhi: पूर्व PM Indira, Sonia और Rahul Gandhi के बाद Congress महासचिव ने किया दक्षिण का रूख, जानें कारण

Priyanka Gandhi: देश की सियासत में एक और बड़ा घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) के लिए पर्चा दाखिल कर दिया है।

किसानों को 21000 करोड़ तो बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज; NDTV World Summit में PM Modi ने दिया तीसरे कार्यकाल का ब्योरा

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 'NDTV World' चैनल को लॉन्च किया है। इस दौरान उन्होंने NDTV World Summit 2024 - The India Century कार्यक्रम को संबोधित किया।

Kapil Sibal: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ईवीएम का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। इस मुद्दे पर एक बार फिर विपक्ष केंद्र सरकार पर निशाना साध रहा है। मालूम हो कि 15 जून को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ईवीएम को लेकर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद 16 जून को राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम को ब्लैक बॉक्स बता दिया था। इसी बीच बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने एलन मस्क के पोस्ट पर जवाब देते हुए ईवीएम को सुरक्षित बताया था। जिसके बाद एलन मस्क और राजीव चन्द्रशेखर के बीच ईवीएम को लेकर सोशल मीडिया पर बहस चालू हो गई।वही अब राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Kapil Sibal ने क्या कहा?

ईवीएम को लेकर एलन मस्क और राजीव चन्द्रशेखर के बीच जारी विवाद पर कपिल सिब्बल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “राजीव चन्द्रशेखर एक विद्वान व्यक्ति हैं और ऐसे हैं कि वह सभी वैज्ञानिक पहलुओं को एलन मस्क से अधिक समझते हैं।

अगर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसे सरकार, मशीनों और भारत के चुनाव आयोग पर भरोसा है तो मुझे आगे क्या कहना चाहिए? अगर सुप्रीम कोर्ट विश्वास के आधार पर फैसला देता है तो मैं कुछ नहीं कहना पसंद करूंगा”।

क्या है पूरा मामला

दरअसल 15 जून को एलन मस्क ने अपने एक्स पर एक पोस्ट किया था जिसमे लिखा था कि “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ख़त्म कर देना चाहिए। इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है”। इस पर जवाब देते हुए राजीव चन्द्रशेखर ने 16 जून को लिखा कि “यह एक बहुत बड़ा व्यापक सामान्यीकरण कथन है जिसका अर्थ है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता है। एलन मस्क का विचार अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है – जहां वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीनें बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

लेकिन भारतीय ईवीएम कस्टम डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं – कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं। यानी इसमें कोई रास्ता नहीं है। फ़ैक्टरी प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है”। इस पोस्ट का जवाब देते हुए एलन मस्क ने लिखा “कुछ भी हैक किया जा सकता है”। हालांकि इस बाद राजीव चन्द्रशेखर ने एलन मस्क को दुबार जवाबा दिया।

Latest stories