बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंEVM पर Elon Musk और Rajeev Chandrasekhar के बीच जारी विवाद पर...

EVM पर Elon Musk और Rajeev Chandrasekhar के बीच जारी विवाद पर Kapil Sibal का बड़ा बयान, कहा ‘अगर सुप्रीम कोर्ट’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

Doda Terror Attack: ‘पिछले 38 दिनों में 9 आतंकी हमले,’ डोडा में मुठभेड़ के बीच Congress का BJP सरकार पर प्रहार

Doda Terror Attack: केन्द्र-शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से आज फिर एक बार दुखद खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके में आतंकियों के साथ चल रही मुठभेड़ के दौरान एक अधिकारी समेत 4 सैन्यकर्मी शहीद हो गए हैं।

Bihar News: VIP चीफ Mukesh Sahani के पिता की हत्या से दहला बिहार, RJD ने JDU-BJP सरकार पर लगाया ‘जंगलराज’ का ठप्पा

Bihar News: बिहार में आज की सुबह बेहद भयावह हुई है। जानकारी के मुताबिक बिहार की राजनीति में सक्रिय, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के चीफ व पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की निर्मम हत्या कर दी गई है।

Rahul Gandhi: ‘भय और भ्रम का जाल टूटा’, विधानसभा उपचुनाव में BJP की हार के बाद Congress नेता का तंज; देखें रिपोर्ट

Rahul Gandhi: देश में आज 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें सामने आ गए हैं। इस चुनावी रण में विपक्षी गठबंधन (India Alliance) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 13 में से कुल 10 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

Kapil Sibal: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ईवीएम का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। इस मुद्दे पर एक बार फिर विपक्ष केंद्र सरकार पर निशाना साध रहा है। मालूम हो कि 15 जून को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ईवीएम को लेकर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद 16 जून को राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम को ब्लैक बॉक्स बता दिया था। इसी बीच बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने एलन मस्क के पोस्ट पर जवाब देते हुए ईवीएम को सुरक्षित बताया था। जिसके बाद एलन मस्क और राजीव चन्द्रशेखर के बीच ईवीएम को लेकर सोशल मीडिया पर बहस चालू हो गई।वही अब राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Kapil Sibal ने क्या कहा?

ईवीएम को लेकर एलन मस्क और राजीव चन्द्रशेखर के बीच जारी विवाद पर कपिल सिब्बल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “राजीव चन्द्रशेखर एक विद्वान व्यक्ति हैं और ऐसे हैं कि वह सभी वैज्ञानिक पहलुओं को एलन मस्क से अधिक समझते हैं।

अगर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसे सरकार, मशीनों और भारत के चुनाव आयोग पर भरोसा है तो मुझे आगे क्या कहना चाहिए? अगर सुप्रीम कोर्ट विश्वास के आधार पर फैसला देता है तो मैं कुछ नहीं कहना पसंद करूंगा”।

क्या है पूरा मामला

दरअसल 15 जून को एलन मस्क ने अपने एक्स पर एक पोस्ट किया था जिसमे लिखा था कि “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ख़त्म कर देना चाहिए। इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है”। इस पर जवाब देते हुए राजीव चन्द्रशेखर ने 16 जून को लिखा कि “यह एक बहुत बड़ा व्यापक सामान्यीकरण कथन है जिसका अर्थ है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता है। एलन मस्क का विचार अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है – जहां वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीनें बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

लेकिन भारतीय ईवीएम कस्टम डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं – कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं। यानी इसमें कोई रास्ता नहीं है। फ़ैक्टरी प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है”। इस पोस्ट का जवाब देते हुए एलन मस्क ने लिखा “कुछ भी हैक किया जा सकता है”। हालांकि इस बाद राजीव चन्द्रशेखर ने एलन मस्क को दुबार जवाबा दिया।

Latest stories