Home ख़ास खबरें Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक में कैबिनेट विस्तार, 24 मंत्रियों ने ली शपथ,...

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक में कैबिनेट विस्तार, 24 मंत्रियों ने ली शपथ, यहां देखिए नामों की लिस्ट

0
Karnataka Cabinet Expansion

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक में मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम की शपथ के बाद अब मंत्रियों ने भी शपथ ले ली है। शनिवार (27 मई) को कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार के पहले मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। इस के दौरान कांग्रेस नेता एचके पाटिल, कृष्णा बायरे गौड़ा ने कर्नाटक के मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके साथ ही 22 अन्य विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। शुक्रवार को कांग्रेस आलाकमान ने मंत्री बनाए जाने वाले नेताओं के नामों का ऐलान किया था।

24 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

कर्नाटक सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में आज जिन 24 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, उनमें एचके पाटिल, कृष्णा बायरे गौड़ा, एन चेलुवरायस्वामी, के वेंकटेश, डॉक्टर एचसी महादेवप्पा, ईश्वर खंड्रे, क्याथासंद्रा एन राजन्ना, दिनेश गुंडुराव, शरणबसप्पा दर्शनापुर, शिवानंद पाटिल, तिम्मापुर रामप्पा बलप्पा, एसएस मल्लिकार्जुन, तंगदगी शिवराज संगप्पा, डॉक्टर शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, मंकल वैद्य, लक्ष्मी आर हेब्बालकर, रहीम खान, डी सुधाकर, संतोष एस लाड, एनएस बोस राजू, सुरेश बीएस, मधु बंगारप्पा, डॉक्टर एमसी सुधाकर और बी नागेंद्र शामिल हैं।

ये भी पढे़ं: Don Abu Salem का फरार भतीजा चढ़ा UP पुलिस के हत्थे, मुंबई से आजमगढ़ लाया जा रहा, विदेश भागने की थी तैयारी

किस समुदाय से कितने विधायक

मंत्री पद की शपथ लेने वालों में वैसे तो सबसे ज्यादा 6 विधायक लिंगायत समुदाय से हैं, जबकि 4 विधायक वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। वहीं, 5 विधायक SC/ST के भी हैं, जिन्होंने आज मंत्री पद की शपथ ली। जबकि बैकवर्ड समुदाय के 5 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा एक मुस्लिम, एक ब्राह्मण, एक नामधारी रेड्डी और एक जैन समुदाय के विधायक भी आज मंत्री बन गए।

कर्नाटक मंत्रिमंडल में कुल 34 मंत्री

कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस मंत्रिमंडल विस्तार के साथ 34 मंत्रियों की संख्या पूरी हो हो गई है, क्योंकि 20 मई को सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार ने डिप्टी CM की शपथ ली थी। उस दौरान उनके साथ 8 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी।

इसे भी पढ़ेंः Delhi Electric Buses: DTC के बेड़े में शामिल हुई 100 नई इलेक्ट्रिक बसें, साल के अंत तक 1500 नई बसें लाने की है योजना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version