गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमदेश & राज्यITR 2022-2023 की File भरते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना...

ITR 2022-2023 की File भरते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएंगे परेशान

Date:

Related stories

ITR File 2022-2023: इकनम टैक्स रिर्टन 2022-2023 Income Tax Return 2022-2023  फाइल भरने की लास्ट डेट Last Date To File ITR  काफी नजदीक आती हुई नजर आ रही है। ऐसे में अगर अभी तक आपने भी अपनी ITR की फाइल नहीं भरी है , तो जल्द से अपनी आईटीआर की इस फाइल कर दें , नहीं तो आपको बाद में आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकते है। हर साल की तरह इस साल भी 2022-2023 की रिटर्न की फाइल भरने की आखिरी तारीख सरकार ने 31 जुलाई , 2023 तय की गई है। हर साल इस तारीख को आगे बढ़ाया जाता है , लेकिन इस बार ऐसा होना संभव  नहीं हैं। ऐसे में लोगों को यह साल दी जाती है कि आखिरी के समय  ई- आईटीआर भरें । ई-आईटीआर भरते समय अगर आप कोई भी गलती करते हो तो आपको आईटीआर विभाग के जरिए सीधा एक नोटिस जारी किया जाता है।  इस आर्टिकल में आपको आईटीआर की फाइल भरते समय जिन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए उसके बारे में बताया जाएगा , ताकि जब भी आप अपनी आईटीआर भरें , तो इन गलतियों को ना करें ।

यह भी पढ़ें : PNB और ICICI का ग्राहकों को झटका, बढ़ेगा EMI का बोझ, MCLR दरों में किया बदलाव

बैंक खाते से मिलने वाले ब्याज के बारें में

जब भी आप अपनी आईटीआर भरते है , तो आपको आपके सैविंग अकाउंट में जितना भी इंटर्स्ट मिलता है आपको वह भी अपने आईटीआर में दिखाना जरूरी है। लोगों को लगता है बैंक के द्वारा मिलने वाला ब्याज काफी कम होता है , लेकिन आपको इस रकम को अपन आईटीआर में दिखाना जरूरी हैं। ऐसा करने पर सेक्शन 80 TTA की मदद से आपको साल में 10 हजार का क्लैम भी मिल सकता है।

इंटरेस्ट से होने वाले फायदे के बारे में बताएं

बैंक में कुछ बॉन्ड और डिपॉजिट से मिलने वाले ब्याज साल में भले ही एक बार मिलता है , लेकिन इससे फायदा काफी होता हैं । अगर आपको भी इस तरह की कोई भी इंटरेस्ट कमाई हो रही है  , तो इसकी जानकारी अपने आईटीआर में देनी काफी जरूरी है।

PPF पब्लिक प्रोविडेंट फंड

आईटीआर भरते समय फार्म में पीपीएफ से संबधित के लिए विकल्प दिए हुए होते हैं । अगर आपने किसी भी तरह के पैसे को इसमें इंवेस्ट किया है , तो इसकी जानकारी अपने आईटीआर में देनी बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही इसे मिलने वाले ब्याज में किसी भी प्रकार का कोई टेक्स नहीं लगता है।

ये भी पढ़ें: ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए भारत सरकार ने चलाई Smile Scheme, इस तरह योजना में करें आवेदन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories