मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमबिज़नेसPNB और ICICI का ग्राहकों को झटका, बढ़ेगा EMI का बोझ, MCLR...

PNB और ICICI का ग्राहकों को झटका, बढ़ेगा EMI का बोझ, MCLR दरों में किया बदलाव

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना निर्यात को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

PNB and ICICI Bank MCLR: प्राइवेट सेक्टर का कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक (ICICI ) और पब्लिक लेंडर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। दोनों ही बैंकों ने अपने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में संशोधन किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने कुछ टेन्योर के लिए ब्याज दर में कटौती की है तो वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने सभी टेन्योर के लिए अपने ब्याज दर में इजाफा कर दिया है।

1 जून से लागू होंगी MCLR की नई दरें

आईसीआईसीआई बैंक की ओर एमसीएलआर की दरें 1 जून से प्रभावी है। नई ब्याज दरें कर्जदाता बैंक ने अपने वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं। ICICI बैंक ने एक महीने की MCLR को 8.50 फीसदी से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है और इसने तीन महीने की MCLR को 15 आधार अंकों से घटाकर 8.55 फीसदी से 8.40 फीसदी कर दिया है।

ICICI बैंक ने इन टेन्योर पर बढ़ाया ब्याज

इसके अलावा बैंक ने कुछ टेन्योर के लिए एमसीएलआर में इजाफा भी किया है। वहीं बैंक ने एमसीएलआर को छह महीने और एक साल के टेन्योर पर 5 बीपीएस बढ़ाकर 8.75 फीसदी और 8.85 फीसदी कर दिया है। इसका मतलब है कि इससे कम रेट्स में बैंक आपको लोन नहीं दे सकता है।

PNB ने बढ़ाया ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने सभी टेन्योर के लिए ब्याज दरों में इजाफा किया है। एमसीएलआर में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है। नई ब्याज दरें 1 जून 2023 से प्रभावी हैं। बैंक की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बैंक की ओवरनाइट बेंचमार्क मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग को 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया गया है।

एक महीने, तीन महीने और छह महीने के लिए दरें बढ़ाकर क्रमश: 8.20 फीसदी, 8.30 फीसदी और 8.50 फीसदी कर दी गई हैं। एक साल की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दिया गया है, जबकि तीन साल की एमसीएलआर को 8.80 फीसदी से बढ़ाकर 8.90 फीसदी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए भारत सरकार ने चलाई Smile Scheme, इस तरह योजना में करें आवेदन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories