Smile Scheme: केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक देशवासियों के विकास के लिए कई अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं। इसी के साथ स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों के लिए सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है ताकि वह अपने भविष्य को उज्जवल बनाकर देश का नाम रोशन कर सकें। इसी कड़ी में सरकार की तरफ से ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए भी कई स्कॉलरशिप और योजनाएं चलाई गई है जिनका फायदा उठा कर वो पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

सरकार ने चलाई स्माइल योजना

सरकार द्वारा चलाई गई इन योजनाओं में 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा के साथ डिप्लोमा कर रहे स्टूडेंट्स व ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में शामिल विद्यार्थी इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, सरकार की तरफ से स्माइल योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार आर्थिक मदद करती है। इस स्कीम का लाभ वही ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स उठा सकते हैं जिन्होंने नेशनल पोर्टल पर खुद को रजिस्टर किया है। स्माइल योजना के तहत सरकार पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य से जुड़ा खर्च भी देती है।

Also Read: Jammu-Kashmir के राजौरी में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों की मुठभेड़ के बीच 1 आतंकी ढेर, पूरा इलाका किया सील

इस तरह करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा चलाई गई स्माइल योजना के तहत ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को 13,500 रुपए की रकम दी जाती है। इसी के साथ पढ़ाई के अलावा इस स्कीम में स्किल ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट व रोजगार के अवसर भी सरकार की तरफ से प्रदान किए जाते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स स्कीम में आवेदन करने के लिए नेशनल पोर्टल ऑफ ट्रांसजेंडर पर्सन नाम की वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि, इस योजना में अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स के पास ऑफिशल डॉक्युमेंट्स होना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.