General Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भाजपा के खिलाफ विपक्ष की सबसे महत्वपूर्ण बैठक 12 जून को बिहार की राजधानी पटना में होने वाली है। सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में यह बैठक समूचे विपक्ष को लेकर आयोजित की जा रही है। जिसका मकसद पीएम मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्ष का चेहरा तय करना है। जिसमें 20 से अधिक पार्टियों को आमंत्रित किया गया है। यह बैठक पटना के ज्ञान भवन में आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। यह महागठबंधन के स्वरूप को भी तय करेगी। तो भाजपा ने भी बिहार से ही विपक्ष की काट करने की रणनीति बनाई है । उसने पीएम मोदी की एक रैली के साथ अमित शाह को मोर्चे पर लगाया है।

जानें किस किस के शामिल होने की संभावना

कहा जा रहा है इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आने की हामी भर दी है। तो अन्य पार्टी प्रमुखों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, आप संयोजक अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव , शिवसेना यूबीटी के उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, भाकपा माले दीपांकर भट्टाचार्य, सीताराम येचुरी, हेमंत सोरेन, तथा सीपीआई के डी राजा सहित कई अन्य दलों के नेताओं के पटना में जुटने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। बता दें इस बैठक के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार 6 से अधिक राज्यों का दौरा कर उनके प्रमुख नेताओं से मिल चुके हैं।

इसे भी पढ़ेंः Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में आज मुजफ्फरनगर में होगी महापंचायत’, तय की जाएगी आगे की रणनीति

बैठक का प्रमुख मकसद

पटना के ज्ञान भवन में होने वाली विपक्ष की इस सबसे महत्वपूर्ण बैठक से विपक्षियों के महागठबंधन के स्वरूप तय हो जाएगा। जिसके जरिये भाजपा के खिलाफ़ सभी दलों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर एक समन्वय समिति गठित करना इसके साथ ही भाजपा के उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव में विपक्ष का साझा उम्मीदवार उतारे जाने पर सहमति बनाना। इसके साथ गठबंधन का चुनाव बाद कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय करने जैसे मुद्दों पर विचार किया जाएगा।

भाजपा भी काट को तैयार

विपक्ष की कवायद को देखते हुए भाजपा ने भी बिहार से ही विपक्षियों की काट करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए पार्टी एक के बाद एक 4 रैली करेगी। जिसमें पीएम मोदी की एक रैली होगी। इसके साथ ही बिहार की कमान एक तरह से गृह मंत्री अमित शाह ने अपने हाथ में ले रखी है। जो पहले ही पिछले डेढ़ महीने से बिहार में कई सभाएं कर चुके है जबकि जून के इस महीने भी 3-4 बार दौरा कर सकते हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम भी तय किए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंःCM Mann ने दिया पंजाब के लोगों को बड़ा तोहफा, रिवेन्यू विभाग में होगा ये खास बदलाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.