शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: सियासी घमासान का अंतिम चरण, PM Modi समेत...

Lok Sabha Election 2024: सियासी घमासान का अंतिम चरण, PM Modi समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर; देखें लेटेस्ट चुनावी अपडेट

Date:

Related stories

Kargil Vijay Diwas 2024 पर पाकिस्तान को PM Modi की दो टूक, बोले- ‘अपने सभी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा Pak’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस गर्व के क्षण को और खास बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लद्दाख के कारगिल पहुंचे हैं।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Bihar News: VIP चीफ Mukesh Sahani के पिता की हत्या से दहला बिहार, RJD ने JDU-BJP सरकार पर लगाया ‘जंगलराज’ का ठप्पा

Bihar News: बिहार में आज की सुबह बेहद भयावह हुई है। जानकारी के मुताबिक बिहार की राजनीति में सक्रिय, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के चीफ व पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की निर्मम हत्या कर दी गई है।

Bihar News: बिहार में आफत की बारिश! सिवान, सारण, अररिया के बाद Gaya में भी गिरा पुल; लोगों के सामने आ रही कई मुश्किलें

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में मॉनसून का कहर देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण ही बिहार के गया जिले में गुलस्करी नदी पर बना पुल भी गिर गया है।

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के अंतिम चरण यानी 7वें फेज का मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इस दौरान देश के कुल 8 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेश की 57 लोक सभा सीट पर मतदान का क्रम जारी है। इसमें मुख्यत: बिहार, ओडिशा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ जैसे प्रदेश व केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।

लोक सभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में वाराणसी, गोरखपुर, काराकाट, डायमंड हार्बर, हमीरपुर, मंडी व गाजीपुर जैसी लोक सभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। लोक सभा के इस अंतिम सियासी घमासान में पीएम मोदी, अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत, रविशंकर प्रसाद, मीसा भारती, नीरज शेखर, अफजाल अंसारी, नीशीकांत दूबे व अभिषेक बनर्जी जैसे दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। ऐसे में आइए हम आपको लोक सभा चुनाव 2024 में अंतिम चरण के मतदान से जुड़े लेटेस्ट अपडेट बताते हैं।

सियासी घमासान का अंतिम चरण

लोकतंत्र के महापर्व कहे जाने वाले लोक सभा चुनाव में आज मतदान का अंतिम चरण जारी है। इस दौरान यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ की कुल 57 लोक सभा सीटों पर मतदान का क्रम जारी है।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सुबह 9 बजे तक 11.31% वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। मतदान प्रतिशत की बात करें तो सुबह 9 बजे तक बिहार में 10.58%, चंडीगढ़ में 11.64%, हिमाचल प्रदेश में 14.35%, झारखंड में 12.15%, ओडिशा में 7.69%, पंजाब में 9.64%, यूपी में 12.94% और पश्चिम बंगाल में 12.63% मतदान हुआ है।

लोक सभा चुनाव 7वें चरण में प्रमुख सीट

लोक सभा चुनाव के 7वें चरण में कई सियासी दिग्गज भी चुनावी मैदान में हैं जिनका भविष्य मतपेटिका में आज बंद होगा। ऐसे में आइए हम आपको लोक सभा चुनाव में अंतिम चरण के प्रमुख लोक सभा सीटों के बारे में बताते हैं।

यूपी- वाराणसी, गाजीपुर, घोसी, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज।
बिहार– नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुक्ष, बक्सर, काराकाट।
पश्चिम बंगाल– डायमंड हार्बर, दमदम, बारासात, बशीरहाट।
हिमाचल प्रदेश– हमीरपुर, मंडी।
झारखंड– गोड्डा, दुमका।
ओडिशा– बालासौर, भद्रक।
पंजाब– अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, फ़िरोज़पुर, बठिंडा, संगरूर।

अंतिम चरण के प्रमुख चेहरे

लोक सभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान के दौरान जिन प्रमुख चेहरों की साख दांव पर है उसमें पीएम नरेन्द्र मोदी, मीसा भारती, पवन सिंह, उपेन्द्र कुश्वाहा, चरणजीत सिंह चन्नी, रविकिशन, पंकज चौधरी, विरेन्द्र चौधरी, अरविंद राजभर, नीरज शेखर, अफजाल अंसारी, नीशीकांत दूबे, अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत व अभिषेक बनर्जी जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories