बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंLok Sabha Result 2024: क्या किंगमेकर की भूमिका में नजर आएंगे TDP...

Lok Sabha Result 2024: क्या किंगमेकर की भूमिका में नजर आएंगे TDP और JDU? जानें दोनों दलों के सियासी समीकरण

Date:

Related stories

पैर छूने के बाद अब PM Modi के हाथ पकड़ बैठे Nitish Kumar! क्या 5 वर्षों तक थामे रहेंगे दामन? देखें वायरल वीडियो

Viral Video: राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है और इसी बीच सीएम नीतीश कुमार का एक और कृत्य सुर्खियां बना रहा है। दरअसल नीतीश कुमार आज एक कार्यक्रम के बाद अचानक पीएम मोदी का हाथ पकड़ते नजर आए जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Nitish Kumar: पलटी मारने में उस्ताद रहे हैं बिहार CM! जानें क्या है पिछला सियासी इतिहास?

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है। वर्तमान समय की बात करें तो देश के सभी 543 लोक सभा सीटों पर संपन्न हुए चुनाव के नतीजें जारी कर दिए गए हैं जिसके बाद नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार बनाने की तैयारी में है।

Modi 3.0 का आगाज जल्द! शपथग्रहण में PM शेख हसीना समेत शामिल होंगे कई शीर्ष नेता; देखें पूरी लिस्ट

Modi Oath Ceremony: लोक सभा 2024 के चुनावों में मतदान कर जनता ने अपना जना-देश दे दिया है। चुनावी नतीजों के मुताबिक नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और अब मोदी 3.0 के आगाज करने की तैयारी हो रही है।

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के लिए संपन्न हो चुके मतदान की गणना अपने अंतिम दौर में है। रुझानों के मुताबिक पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 291 सीटों पर बढ़त बनाते हुए बहुमत के आंकड़े को पार करता नजर आ रहा है। बीजेपी की बात करें तो पीएम मोदी के नेतृत्व में ये दल कुल 240 लोक सभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जिसमें से 194 सीटों पर BJP को जीत मिल चुकी है। एनडीए की बात करें तो इस गठबंधन में शामिल दो ऐसे राजनीतिक दल हैं जिनकी खूब चर्चा हो रही है। इसमें बिहार की सत्तारुढ़ दल जनता दल यूनाइटेड (JDU) व आंध्र प्रदेश की सत्तारुढ़ तेलंगाना देशमुख पार्टी (TDP) का नाम शामिल है।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबित जेडीयू बिहार की 12 लोक सभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जिसमें से 10 सीट पर पार्टी को जीत मिल गई है। वहीं टीडीपी 16 लोक सभा सीटों पर बढ़त में है जिसमें 6 सीटों पर उसके प्रत्याशी जीत चुके हैं। दावा किया जा रहा कि टीडीपी और जेडीयू संयुक्त रूप से किंगमेकर की भूमिका में आकर NDA का समीकरण सेट कर सकते हैं। ऐसे में आइए हम आपको दोनों दलों के सियासी समीकरण के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या किंगमेकर बन सकेंगे TDP और JDU?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी जेडीयू व दक्षिण भारत के दिग्गज नेता चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी लोक सभा चुनाव 2024 में किंगमेकर की भूमिका में नजर आ सकती है।

चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक एनडीए की प्रमुख दल भाजपा 240 सीटों पर बढ़ बनाए हुए है जो कि बहुमत के आंकड़े से 32 सीट कम है। वहीं जेडीयू के बढ़त वाली 12 सीट व टीडीपी के बढ़त वाली 16 सीटों को जोड़ लें तो एनडीए का आंकड़ा 268 पहुंच जाता है। इसके अलावा एलजेपी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा व एनडीए के अन्य सहयोगी दलों को मिलाकर लोक सभा सीटों का आंकड़ा 272 यानी बहुमत को पार कर सकता है। ऐसे में TDP व JDU किंगमेकर की भूमिका में जा सकते हैं।

लोक सभा चुनाव 2024 से जुड़े ताजा अपडेट

लोक सभा चुनाव 2024 के मतगणना का दौर जारी है। इस दौरान रुझानों की मानें तो राजनीतिक दल कई सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं तो वहीं कई सीटों पर जीत दर्ज की जा चुकी है। ऐसे में आइए हम आपको प्रमुख राजनीतिक दलों के ओवर ऑल प्रदर्शन के बारे में बताते हैं।

राजनीतिक दल बढ़त जीत
भाजपा (240 सीट)42 सीट198 सीट
कांग्रेस22 सीट77 सीट
समाजवादी पार्टी6 सीट31 सीट
TMC7 सीट22 सीट
JDU1 सीट11 सीट
DMK14 सीट8 सीट
TDP10 सीट6 सीट
शिवसेना (उद्धव गुट)3 सीट3 सीट
लोजपा (रामविलास)1 सीट4 सीट
CPI (M)0 सीट4 सीट
YSRCP1 सीट3 सीट
AAP0 सीट3 सीट
झारखंड मुक्ति मोर्चा0 सीट3 सीट
RJD2 सीट2 सीट
NCP (शरद पवार)2 सीट5 सीट

नोट– रुझानों में विभिन्न पार्टियों को मिल रहे बढ़त के आंकड़े में बदलाव होने की पूरी संभावना है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories