बुधवार, मई 15, 2024
होमपॉलिटिक्सCM Shivraj ने अब इस जगह का नाम बदला, कहा- 300 साल...

CM Shivraj ने अब इस जगह का नाम बदला, कहा- 300 साल पुराना गौरव फिर लौटेगा

Date:

Related stories

Haryana News: क्या इन वजहों से सरकारी केन्द्रों पर घटी गेहूं की खरीदारी? जानें डिटेल

Haryana News: रबी फसलों की श्रेणी में आने वाले गेहूं के उत्पादन व इसकी खरीद को लेकर इन दिनों खूब खबरें बन रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा से भी एक चिंताजनक खबर सामने आई है।

CM Shivraj: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान(CM Shivraj Singh)ने राजधानी भोपाल के इस्लामपुर इलाके का नाम बदलकर ‘जगदीशपुर’ कर दिया। इसका लोकार्पण करते समय सीएम ने घोषणा कर कहा कि जहां 300 साल पहले वीभत्स कत्लेआम हुआ था। उस जगह पर एक भव्य स्मारक बनाकर पुराना गौरव लौटाएंगे। आपको बता दें कि हाल ही में राजधानी भोपाल के बाहरी इलाके में स्थित इस्लामपुर नाम के गांव का नाम बदलकर ‘जगदीशपुर’ दिया था। इसके नाम की पट्टिका का लोकार्पण करते हुए घोषणा की थी। जिस स्थान पर 308 साल पहले हमारे राजाओं का भारी कत्लेआम हुआ था उस स्थान का एक खास मास्टर प्लान तैयार कर भव्य स्मारक बनाएंगे और उसका एतिहासिक गौरव लौटाएंगे।

अन्य जगहों के भी नाम बदलने की मांग पकड़ रही जोर

आपको बता दें अभी हाल में ही पिछले हफ्ते ही जगतगुरु रामभद्राचार्य ने अपने कथा पंडाल से कथा में पत्नी सहित पधारे सीएम शिवराज के सामने ही भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल कर देने की मांग उठा दी थी और साथ ही साथ फिर से सीएम बनने का आशीर्वाद देकर खुद राजतिलक करने की बात कही थी। अब दोबारा भोपाल तभी आने की बात कही थी। इसके साथ-साथ स्थानीय सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने राजधानी के उन इलाकों की एक पूरी लिस्ट बनाकर कहा था, कि नबावकाल के जितने भी नाम हैं उन्हें बदलकर वक्फ बोर्ड की भांति सनातन बोर्ड बनाने की मांग करते है्ंं।

ये भी पढ़ें: CM Shivraj से मुलाकात प्रकरण को लेकर भावुक हुए शहीद वरुण के पिता, बोले- मेरे बेटे के नाम पर राजनीति न करें लोग

एमपी के लिए उदाहरण बनेगा ‘जगदीशपुर’

‘जगदीशपुर’ के लोकार्पण के समय स्थानीय सांसद और विधायक ने सीएम शिवराज का स्वागत किया। तभी सीएम ने दोनों से आग्रह किया कि आप लोग इस गांव का ऐसा विकास कीजिए कि पूरे प्रदेश के लिए ये गांव एक उदाहरण बनकर स्थापित हो जाए। सीएम शिवराज ने लोकार्पण के बाद अपने संबोधन में 1715 की उस ऐतिहासिक कत्लेआम की घटना का जिक्र करते हुए ट्वीट में कहा कि “आजादी के 75वें साल में इस्लाम नगर का 308 साल पुराना गौरव लौट रहा है। अब इसे पुनः जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा। भोपाल के जगदीशपुर में बहन @SadhviPragya_MP जी और श्री @Vishnukhatribjp जी के साथ ₹28 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया।”

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: सीएम शिवराज ने कसा कमलनाथ पर तंज, जानें क्या कहा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories