सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंबेरोजगार युवाओं पर CM Shivraj मेहरबान, शुरू किया 'मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना'...

बेरोजगार युवाओं पर CM Shivraj मेहरबान, शुरू किया ‘मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना’ जानिए कैसे उठाएं लाभ

Date:

Related stories

CM Shivraj: मध्य प्रदेश में यह चुनावी साल चल रहा है। ऐसे में सीएम शिवराज अलग – अलग योजनाएं चलाकर जनता को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं गुरुवार को सीएम शिवराज के द्वारा युवाओं को लेकर एक बड़ी घोषणा की गई। इस घोषणा के बाद से मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण के साथ – साथ पैसा कमाने का भी मौका मिलेगा। दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अलीराजपुर के दौरे पर थे जहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए एक बड़ी घोषणा की।

मध्य प्रदेश में अब जून महीने से ‘मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना’ की शुरुआत होने जा रही है। इस योजना के युवाओं को कई तरह के खास प्रशिक्षण दिए जाएंगे साथ ही सरकार की तरफ से उन्हें 8 हजार रुपए कमाने का मौका भी मिलेगा। वहीं इस साल अगस्त के महीने तक 1 लाख से भी ज्यादा लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य भी मुख्यमंत्री के द्वारा निर्धारित किया गया है।

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

सीएम शिवराज सिंह चौहान राज्य की जनता को अपनी तरफ खींचने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में उन्होंने अब अपना ध्यान युवाओं की तरफ फेरा है। राज्य के 12वीं पास युवा अब मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना के जरिए कई तरह के प्रशिक्षण को सिख सकते हैं। इसके साथ ही सरकार के द्वारा उन्हें इसके लिए 8 हजार रुपए महीना भत्ता के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं से कहा है कि वह आगे आएं और उद्यम क्रांति योजना से भी जुड़ें। उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओं को ऋण प्रदान करना है। सरकार के द्वारा इसके लिए एक लाख से पचास लाख तक ऋण प्रदान किया जा रहा है। इस ऋण का लाभ लेकर युवा कोई भी उद्योग या फिर बिजनेस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Same Sex Marriage: Supreme Court ने केंद्र से पूछा- ‘समलैंगिक कपल की शादी को कानूनी मान्यता दिए बिना क्या अधिकार दे सकते हैं’

मेडिकल खर्च भी उठाएगी सरकार

सीएम शिवराज सिंह ने आदिवासियों के लड़के और लड़कियों के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगर आदिवासी समाज के लड़के लड़कियां अच्छा प्रदर्शन करते हैं और मेडिकल कॉलेज में या फिर इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते हैं तो उनक पूरा खर्च हमारी सरकार उठाएगी।

इसे भी पढ़ें: MP Politics: किसानों को लेकर Twitter पर भिड़ गए CM Shivraj और Kamalnath, फिर हुआ कुछ ऐसा!

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories