मंगलवार, मई 14, 2024
होमपॉलिटिक्सMP Politics: किसानों को लेकर Twitter पर भिड़ गए CM Shivraj और...

MP Politics: किसानों को लेकर Twitter पर भिड़ गए CM Shivraj और Kamalnath, फिर हुआ कुछ ऐसा!

Date:

Related stories

MP के सियासी मैदान में ताल ठोक रहे मिर्ची बाबा, CM शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव; क्या दे पाएंगे टक्कर

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस भी सत्ता वापसी के राह देख रही है।

BJP ने MP में इन दिग्गज नेताओं के काटे टिकट, क्या फिर उठेंगे बगावती के सुर; जानें राज्य का सियासी समीकरण

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। इसके तहत कई दिग्गज नेताओं के टिकट काटे गए हैं। टिकट कटने वालों में 3 मंत्री व 29 विधायकों के नाम शामिल हैं।

बुधनी सीट जीतने के लिए शिवराज परिवार ने झोंकी ताकत, ऐसे जुटे प्रचार में; जानें यहां का सियासी समीकरण

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। इसको लेकर सत्तारुढ़ दल के साथ विपक्ष का किरदार निभा रही कांग्रेस की तैयारियां भी जोरों पर है। इन सबसे इतर लोगों की नजर मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट पर है।

MP में तूल पकड़ रहा ‘मामा का श्राद्ध’ पोस्टर, कांग्रेस बोली-सहानुभूति के लिए झूठ बोलना बंद करे BJP; जानें पूरी खबर

MP News: मध्य प्रदेश में नवंबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसको लेकर सूबे की सियासत तेज हो गई है। राजनीतिक दलों का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'मामा का श्राद्ध' वाले पोस्टर का संज्ञान लेते हुए अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज की है।

MP Election News: CM फेस के अटकलों के बीच शिवराज का शक्ति प्रदर्शन, बोले- मुझे मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नहीं?

MP News: मध्य प्रदेश में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने की संभावना है। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री के चेहरों को लेकर तमाम तरह की अटकलें चल रही हैं। कोई कह रहा है कि भाजपा सीएम शिवराज को दरकिनार कर राज्य में नए सियासी समीकरण साधने की तैयारी में है।

MP Politics: पीएम मोदी(PM Modi) के रीवा आगमन के दौरान राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान(CM Shivraj Singh Chouhan) ने रीवा के किसानों की आय दोगुनी होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि किसानों ने जहां गेंहूं की पैदावार को बढ़ाकर 4.5 गुना कर दिया। तो दूसरी ओर धान की पैदावार को बढ़ाकर 5.5 गुना कर दिया है। दलहनों में मूंग की पैदावार 7 गुना बढ़ी है। तो सरसों की पैदावार में अप्रत्याशित रूप से 35 गुना बढ़ोत्तरी हुई है। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा कि “दुनिया देख ले कि प्रधानमंत्री @narendramodi जी ने जो कहा था,वो मध्य प्रदेश की धरती पर पूरा हुआ है।

किसानों की आय दोगुनी हुई है।”

कमलनाथ ने किया सीएम पर वार

इसके बाद कमलनाथ ने सरकार पर वार करते हुए कहा कि ‘सीएम शिवराज जी आज आपने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में रीवा में घोषणा की कि मध्य प्रदेश में किसानों की आमदनी दोगुनी से अधिक हो गई है। मध्यप्रदेश विधानसभा में आपके वर्तमान कार्यकाल में विधायकों ने अनेक बार किसानों की आमदनी दोगुनी होने को लेकर सवाल पूछा है लेकिन एक सवाल के उत्तर में भी किसानों की आमदनी दोगुनी होने की बात आपकी सरकार ने नहीं बताई।

22 मार्च 2022 को कृषि पर बनी स्थाई समिति ने संसद में अपनी रिपोर्ट पेश कर बताया था कि मध्य प्रदेश के किसानों की आय 9740 से घटकर 8339 रु. हो गई है। मैं आपसे जानना चाहता हूं कि वह कौन सी रिपोर्ट और कौन सा अध्ययन है। सच्चाई यह है कि आपने एमपी में 34 लाख से अधिक किसानों को डिफाल्टर बना दिया है। आपने किसान कर्ज माफी बंद करके किसानों के ऊपर अत्याचार किया है। आपने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दिया जाने वाला बोनस समाप्त कर दिया है। आपने ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के शिकार हुए किसानों को आज तक मुआवजा नहीं दिया है। मध्य प्रदेश के इतिहास में आपसे ज्यादा किसान विरोधी सीएम कोई नहीं हुआ है।’

 

इसे भी पढ़ेंः Same Sex Marriage Case: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- पर्सनल लॉ में दखल दिए बिना बदलाव कैसे करें?

सीएम शिवराज ने किया पलटवार

कांग्रेस नेता कमलनाथ पर पलटवार करते हुए सीएम शिवराज ने फिर दोहराते हुए कहा कि “जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी। वो तो हाय-हाय ही करेंगे। मैं अकेले रीवा का उदाहरण दे रहा हूं, गेंहू का उत्पादन 4.5 गुना हो गया,जाकर देख लें। धान का उत्पादन 5.5 गुना हो गया है,मूंग का उत्पादन 7 गुना हो गया है। अब कमलनाथ बेचारे क्या जानें, खेतों से उनका वास्ता क्या है?”

इसे भी पढ़ेंः Protest against WFI Chief: Supreme Court पहुंची महिला पहलवानों के यौन शोषण की गूंज, आर-पार के मूड में Wrestlers

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories