शुक्रवार, मई 10, 2024
होमएजुकेशन & करिअरMP Board 5th-8th Result: एमपी बोर्ड ने जारी किया 5वीं और 8वीं...

MP Board 5th-8th Result: एमपी बोर्ड ने जारी किया 5वीं और 8वीं का परिणाम, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

Date:

Related stories

Ruk Jana Nahi Yojana 2023: बोर्ड में फेल हुए छात्रों के लिए खुशखबरी, अब परीक्षा पास करने का एक और मौका, यहां देखिए नया...

Ruk Jana Nahi Yojana 2023: MP में हाल ही में जारी हुए बोर्ड परीक्षा के परिणामों में असफल रहे बच्चों के लिए खुशखबरी है। परीक्षा पास करने का उनके पास एक और मौका है।

MP Board Result 2023: यहां जानिए कब जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकते हैं परिणाम

मध्य प्रदेश बोर्ड के कक्षा 10वीं और12वीं के रिजल्ट को लेकर ये जानकारी मिल रही है कि इसका परिणाम अप्रैल महीने के अंत तक घोषित हो सकता है।

MP Board 5th-8th Result: एमपी बोर्ड के 5वीं और 8वीं के लाखों छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने दोनों कक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया है। रिजल्ट चेक करने का लिंक 1 बजे से एक्टिव होगा। इन परीक्षाओं में शामिल हुए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा राजधानी भोपाल स्थित महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान के सभागार में परीक्षा परिणाम उद्घोषणा के कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने इन परिणामों की घोषणा की।

इन Websites पर भी देख सकेंगे रिजल्ट

एमपी बोर्ड ने कक्षा 5वीं व 8वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्र एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर ये रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा mpbse.nic.in और rskmp.in पर भी ये रिजल्ट उपलब्ध है। छात्र इन Websites पर उपलब्ध लिंक से भी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उस सेक्शन को तलाशें जिस पर Result लिखा हो। फिर क्लास 5 और 8, जिसका रिजल्ट आपको देखना है, उस लिंक पर क्लिक करें। अब छात्र के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद छात्र इस पेज पर अपने डिटेल जैसे रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करें और सबमिट कर दें। इसके बाद छात्र का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे। छात्र यहां से नतीजे चेक करें और डाउनलोड करें। अंत में विद्यार्थी रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें: GLA University: जीएलए मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 7 विद्यार्थी यूनो मिंडा में हुए चयनित

इम्प्रूवमेंट के लिए 30 मई से पहले करें अप्लाई

बता दें कि इस बार 5वीं और 8वीं की परिक्षाएं बोर्ड पैटर्न में करवाई गई थी। 25 मार्च से एमपी 5वीं और 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की गई थी। कक्षा पांचवी की परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म हुई थी। पांचवीं की परीक्षा में 8.65 लाख से ज्यादा और आठवीं की परीक्षा में 7.70 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था। जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश न हों वे री-इवैल्युएशन या इम्प्रूवमेंट के लिए 16 से 30 मई के बीच आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Punjab: PO और AAO की प्रवेश परीक्षा के लिए पंजाब सरकार ने मांगे आवेदन, जाने कैसे करें अप्लाई

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories