शुक्रवार, मई 31, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: मेधावी छात्रों के लिए CM शिवराज का बड़ा ऐलान, लैपटॉप...

MP News: मेधावी छात्रों के लिए CM शिवराज का बड़ा ऐलान, लैपटॉप खरीदने के लिए मिलेंगे 25 हजार रुपये, खाते में आएगा पैसा

Date:

Related stories

MP Weather Update: भीषण गर्मी से तप रहा मध्य प्रदेश! आखिर कब होगी राहत की बारिश; जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में स्थित मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों को आज गर्मी से राहत मिल सकती है और फलस्वरूप राहत की बूंदे मध्य प्रदेश की धरा को तृप्त कर सकती हैं।

MP News: बरोदिया-नौनागिर हादसे में CM मोहन यादव का सख्त रुख, पीड़ित परिवार से मुलाकात कर किए कई अहम ऐलान; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव अपनी सख्त छवि के लिए खूब जाने जाते हैं। इसी क्रम में आज सीएम मोहन यादव ने MP के सागर जिले में स्थित बरोदिया-नौनागिर गांव में पहुंच कर, हादसे में पीड़ित हुए परिवार से मुलाकात की है।

MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक मौका दिया जा रहा है। दरअसल MP के शिक्षा विभाग की ओर से 'रुक जाना नहीं' योजना का संचालन किया जाता है जिसके तहत फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

MP News: मध्य प्रदेश में मेधावी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। वे आज (20 जुलाई) दोपहर भोपाल के लाल परेड ग्राउंड से मेधावी छात्रों के खाते में 25 हजार रुपये की राशि अंतरण करेंगे।

दरअसल, राज्य के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए आज लाल परेड ग्राउंड में ‘प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह’ आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिरकत करेंगे। वे एक क्लिक पर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सत्र 2022-23 के दौरान 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में पहले प्रयास में 75 प्रतिशत या उससे ऊपर अंक लाने वाले छात्रों के खाते में ये राशि ट्रांसफर करेंगे।

78 हजार से ज्यादा छात्रों को मिलेग लाभ

25 हजार रुपये की ये राशि छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए दी जाएगी। इस सत्र की बात करें तो 8 हजार 641 विद्यार्थियों ने प्रथम प्रयास में 75 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। आयुक्त लोक शिक्षण अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए ये योजना शुरू की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के छात्रों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि 8 हजार 641 विद्यार्थियों को 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इस पूरी योजना पर कुल 196 करोड़ 60 लाख 25 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। यानी ये राशि छात्रों में खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण

उन्होंने बताया कि लाल परेड ग्राउंड में इसके लिए ‘प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह’ रखा गया है, जहां CM शिवराज भी मौजूद रहेंगे। इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा, जो स्कूलों में मौजूद छात्र देख पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories