बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: अतिथि विद्वानों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा एलान, कहा-...

MP News: अतिथि विद्वानों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा एलान, कहा- अब कार्य दिवस के बजाए 50000 रुपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा

Date:

Related stories

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

MP News: मध्य प्रदेश में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में इसको लेकर सत्तारुढ़ दल भाजपा से लेकर विपक्षी दल कांग्रेस भी तैयारी में जुट गई है। बता दें कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भाजपा लंबे समय से सत्ता में काबिज है ऐसे में उसकी कोशिश है कि सत्ता के इस क्रम को बरकरार रखा जाए। इस क्रम में भाजपा लगातार अपनी योजनाओं को जनता के समक्ष ला रही है और उन्हें अपने सरकार की उपलब्धि बता रही है।

अब खबर है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार ने अतिथि विद्वानों और अतिथि व्याख्याताओं के लिए बड़ा एलान किया है। इसके तहत अब अतिथि विद्वानों को घंटे के हिसाब नहीं बल्कि मासिक वेतन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं वेतन को लेकर ये भी जानकारी सामने आई कि अब इसे कार्यदिवस के स्थान पर 50000 रुपये प्रति महीना तक करने की तैयारी है। इसके साथ ही उन्हे अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

ये है शिवराज सरकार की तैयारी

बता दें कि शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार ने इस क्रम में बड़ा एलान किया है। मिली जानकारी के मुताबिक अब सभी शासकीय महाविद्यालयों में कार्यरत अतिथि विद्वानों को प्रति दिन की बजाय मासिक वेतन दिया जाएगा। इसकी धनराशि 50000 रुपए तक रखी गई है। वहीं इस दौरान ये भी कहा गया कि सरकार अतिथि विद्वानों के लिए शासकीय सेवकों के समान ही सारी व्यवस्थाएं करेगी। इसमें अवकाश से लेकर अन्य सभी प्रकार की सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त सरकार की ओर से ये भी वादा किया गया है कि जल्द ही सरकार फालेन आउट अतिथि विद्वानों को रिक्त पदों के लिए आमंत्रित करेगी।

आरक्षित पदों को लेकर है ये तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने इस दौरान कहा है कि अतिथि विद्वानों के व्याख्याताओं के लिए पीएससी की परीक्षा में संशोधन कर 25 फीसदी पदों को आरक्षित किया जाएगा। वहीं सरकार की ये कोशिश रहेगी कि कोई भी अतिथि विद्वान जो कि अध्यनन की प्रक्रिया में अपना योगदान दे रहा है उसे राज्य से बाहर न जाने दिया जाए। वहीं आईटीआई अतिथि प्रवक्ताओं के लिए भी सरकार ने बड़ा एलान करते हुए उनके मानदेय को 20000 रुपये करने का निर्णय लिया है। इन घोषणाओं से सूबे के अतिथि विद्वानों को राहत जरुर मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories