मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: इस दिन लॉन्च होगी दुनिया की पहली 'वैदिक घड़ी', पीएम...

MP News: इस दिन लॉन्च होगी दुनिया की पहली ‘वैदिक घड़ी’, पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल लाकार्पण

Date:

Related stories

MP News: हिंदू पंचाग का इस्तेमाल हम ​इस​लिए करते हैं ताकि, हमें चंद्रग्रहण, सूर्य ग्रहण, सूर्योदय, सूर्यास्त का समय क्या है। ऐसी कई सही जानकारी के लिए हम पंचाग देखते हैं। लेकिन अब इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मार्च को उज्जैन में वैदिक घड़ी का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। यह दुनिया की पहली ऐसी डिजिटल घड़ी होगी जो इंडियन स्टैंडर्ड टाइम और ग्रीनविच मीन टाइम तो बताएगी ही, साथ ही पंचांग और 30 मुहूर्त की भी जानकारी देगी।

बताया जा रहा है कि, उज्जैन में जीवाजी वैधशाला के पास जंतर-मंतर पर 85 फीट लंबा टावर बनाया गया है। इस पर 10-12 की वैदिक घड़ी लगाई जाएगी। विक्रम शोध पीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने बताया कि यह घड़ी दुनिया की पहली घड़ी होगी, जिसमें भारतीय काल गणना को दर्शाया जाएगा। गौरतलब है कि उज्जैन को काल गणना का केंद्र माना जाता रहा है। उज्जैन से कर्क रेखा गुजरी है।

MP News: सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा?

सीएम डॉ मोहन यादव उज्जैन को टाइम कैलकुलेशन का सेंटर बनाना चाहते हैं,उन्होंने 22 दिसंबर 2023 को विधानसभा सत्र के दौरान कहा था, प्रदेश सरकार प्राइम मेरिडियन को इंग्लैंड के ग्रीनविच से उज्जैन तक ट्रांसफर करने के लिए काम करेंगी। इसके लिए उज्जैन की वैधशाला में रिसर्च करेंगे।

MP News: दुनियाभर का स्टैंडर्ड टाइम निर्धारित

विशेषज्ञों का कहना है कि, 300 साल पहले तक उज्जैन से ही दुनियाभर का स्टैंडर्ड टाइम निर्धारित किया जाता था। देश की पहली वैधशाला राजा जयसिंह द्वितीय ने सन् 1729 में उज्जैन में बनवाई थी। यहां समय देखने के एिल धूप घड़ी बनाई गई। इससे उज्जैन समेत देश भर के शहरों के समय का आकलन किया जा सकता है।

MP News: कईं जानकारी मिलेंगी

बता दें कि, घड़ी इंटरनेट और ग्लोबल पॉजिशिनिंग सिस्टम से जुड़ी होगी। इसमें आईएसीटी जीएमटी के साथ भारतीय काल गणना विक्रम संवत् की जानकारी मिलेगी। सूर्योदय से सूर्यास्त के साथ ग्रह, योग, भद्रा, चंद्र स्थिति, नक्षत्र, चौघड़िया, सूर्यग्रहण, चंद्रग्रहण की जानकारी देगा। साथ ही अभिजीत मुहूर्त, ब्रह्म मुहूर्त, अमृत काल और मौसम से जुड़ी जानकारी भी ​इससे मिलेगी।

घड़ी में हर घंटे बाद बैकग्राउंड में नई तस्वीर दिखेगी। द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर, नवग्रह, राशि चक्र के साथ दूसरे धार्मिक स्थल भी दिखाई देंगे। देश-दुनिया के खूबसूरत सूर्यास्त, सूर्य ग्रहण के नजारे भी दिखेंगे।

मोबाइल ऐप भी होगा लॉन्च

वहीं, वैदिक घड़ी से जुड़ा मोबाइल ऐप भी लॉन्च होगा। इसे आरोह श्रीवास्तव डिजाइन कर रहें हैं। उनका कहना है कि, इसका नाम विक्रमादित्य वैदिक घड़ी होगा। वैदिक घड़ी के सभी फीचर इस एप में रहेंगे। उज्जैन में लगने वाली घड़ी में जो बदलाव होंगे, वो एप में भी दिखेंगे। आप इसे मैन्युअल भी ओपरेट कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories