शुक्रवार, मई 17, 2024
होमपॉलिटिक्सMP News: अब मध्य प्रदेश में नहीं होगी किसी सफाई मित्र की...

MP News: अब मध्य प्रदेश में नहीं होगी किसी सफाई मित्र की सीवर में मौत, शिवराज सरकार की यह नीति पूरी तरह लागू

Date:

Related stories

MP Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का सितम! जानें मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदला है। राज्य के कई इलाके ऐसे हैं जहां लू का सितम नजर आ रहा है तो कई इलाकों में काले बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं।

MP Weather Update: बारिश के बाद अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाको के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवटें बदलता नजर आया है। इसी क्रम में बीते दो-तीन दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है।

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

MP News: एमपी में सीवरों की सफाई पूरी तरह मशीनों से ही कराने के राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। शिवराज सरकार के नगरीय विकास और आवास के मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नगर निकाय अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अब सफाईकर्मियों से सीवर, सैप्टिक टैंक और मैनहोलों की सफाई  कराना पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। इसके साथ ही उन्होंने सफाईकर्मियों को भी आश्वस्त करते हुए कहा कि उनको मिलने वाले रोजगार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

लागू की ‘मेनहोल टू मशीन-होल’ योजना

एमपी की शिवराज सरकार ने ‘मेनहोल टू मशीन-होल’ योजना के अंतर्गत भारत सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाया गया है। इसके लिए एमपी के सभी जिलों को ‘मेन्युअली स्कैवेंजिंग’ मुक्त जिला घोषित करते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कि विभाग की तरफ से मशीनी सफाई व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय और संस्थागत कोशिशें की जा रही हैं। इसी के समानांतर सफाईकर्मियों को रोजगार के अवसर देने के लिए राज्य सरकार ने स्वच्छता उद्यमी योजना लागू कर दी है। अब मानवीय तौर पर सीवरों और मेनहोलों की सफाई पर सरकार ने पूरी तरह रोक लगा दी है।

इसे भी पढ़ेःMP Politics: विधानसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, इस विधायक ने किया नई पार्टी का ऐलान

सीएम ने की सफाई नीति की थी घोषणा

बता दें बीते दिनों सीएम शिवराज सिंह ने घोषणा करते हुए इस संबंध में कहा था कि नगरीय निकायों के लिए एक सेनिटेशन पॉलिसी बनाई जाएगी। जिसके बाद शहरों,कस्बों के सीवरों की सफाई पूरी तरह मशीनों से कराएगें। जिससे गंदगी में उतरकर मैला साफ करने की सफाईमित्रों को मुक्ति मिलेगी। इसी नीति के तहत स्वच्छता उद्यमी योजना सफाईमित्रों के लिए महत्वपूर्ण फैसला है।

मिलेगा तकनीकी युवाओं को रोजगार

सफाई के बदलते आधुनिक तौर तरीकों को लेकर राज्य सरकारें बहुत तेजी से अपने सफाई तंत्र को बदलने पर जोर दे रही हैं। ताकि बेहतर तथा नियोजित तरीके से शहरों कस्बों में चरमराए तंत्र से होने वाली देरी को सुनियोजित करेंगी। इसी कड़ी में अब युवाओं को अधिक अवसर मिलने वाले हैं जो तकनीकी तौर पर कुशल होंगे। सरकार ने कहा कि आने वाले समय में सफाई मित्रों को और अधिक अवसर मिलने वाले हैं।

इसे भी पढ़ेः Karnataka Election 2023: नामांकन के बाद बोले CM Bommai- ‘BJP के कामों के आधार पर करे जनता वोट’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories