Home ख़ास खबरें Pravasi Bharatiya Divas 2023 से जुड़ी ये बातें आपको जरूर जाननी चाहिए...

Pravasi Bharatiya Divas 2023 से जुड़ी ये बातें आपको जरूर जाननी चाहिए ,जानें इस दिन का पूरा इतिहास

0

Pravasi Bharatiya Divas 2023: 8 जनवरी से 10 जनवरी तक देश में भारतीय प्रवासी दिवस मनाया जाएगा। जिसकी चर्चा काफी हो रही है। कोविड महामारी के कारण देश में चार साल के बाद ये सम्मेलन हो रहा है। इसलिए इसका महत्व काफी बढ़ गया है।भारतीय प्रवासी दिवस के भव्य कार्यक्रम में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। आपको बता दें, मध्य प्रदेश के इंदौर में 8 से 10 जनवरी तक होने जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियां कर ली गई हैं। कार्यक्रम के पहले दिन को युवा प्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे शिरकत

मुख्य कार्यक्रम दूसरे दिन होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी, गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और कई देशों के राजनयिकों के साथ शिरकत करेंगे। कार्यक्रम की भव्यता को देखते हुए शहर के 37 होटलों में मेहमानों को ठहराने की तैयारी की गई है। इसके साथ ही आपको बता दें, 10 जनवरी को सम्मेलन का समापन होगा।

क्यों मनाया जाता है भारतीय प्रवासी दिवस?

प्रवासी भारतीय दिवस को एनआरआई डे NRI Day के तौर पर 9 जनवरी 1915 को महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटने के रूप में मनाया गया था। इस दिन विदेशों में रह रहे भारतीयों को सम्मानित किया जाता है। प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड्स के लिए इस साल 27 हस्तियों को चुना गया है। इसमें भूटान के शिक्षाविद, ब्रूनेई के डॉक्टर, इथियोपिया के सिविल सोसायटी एक्टिविस्ट जैसे लोग शामिल हैं।

ये भी पढें: Uttarakhand में Railway भूमि से अवैध Encroachment हटाने पर राजनीति गरमाई,Congress नेता Harish Rawat बैठे उपवास पर

कैसे हुई थी भारतीय प्रवासी दिवस की शुरूआत?

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 2002 में की थी। प्रवासी भारतीय दिवस की हर दो साल में एक विशेष थीम होती है। इस साल की थीम ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के विश्वसनीय भागीदार’ है। इस साल प्रवासी भारतीय दिवस का 17वां समारोह मध्य प्रदेश में मनाया जा रहा है। जिसकी तैयारी मध्य प्रदेश सरकार ने पूरी कर ली है।

ये भी पढें: Punjab Solar Project: Solar Energy से आत्मनिर्भर होंगे Punjab के सरकारी भवन, Maan सरकार ने विभागों को करने दिए- ये जतन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version