मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMathura Dispute: श्रीकृष्ण जन्म-भूमि विवाद पर दाखिल आरटीआई में ASI का बड़ा...

Mathura Dispute: श्रीकृष्ण जन्म-भूमि विवाद पर दाखिल आरटीआई में ASI का बड़ा खुलासा, हिंदु पक्ष ने कहा सबूत काफी अहम

Date:

Related stories

UP News: मथुरा के बांके बिहारी दरबार में आज प्रकाट्य उत्सव की धूम, महाआरती के बाद निकली भव्य शोभा यात्रा

UP News: उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित बांके बिहारी दरबार में आज ठाकुर जी का 480वां प्रकाट्य उत्सव धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस कड़ी में निधिवन मंदिर में विधिवत पूजा-पाठ होने की खबर है।

सुप्रीम कोर्ट ने नहीं बदला इलाहाबाद HC का फैसला, शाही ईदगाह मस्जिद का होगा सर्वे; जानें सुनवाई की अगली तारीख

Shri Krishna Janmabhoomi Case: यूपी के मथुरा में स्थित शाही ईदगाह मस्जिद परिसर का सर्वे होगा। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा गया है।

Mathura Dispute: काशी के ज्ञानवापी विवाद के बाद अब मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद को लेकर भी चर्चाएं तेज हो गई है। बता दें कि इसी बीच भारतीय पुरात्तव विभाग(ASI) की एक आरटीआई में हुए खुलासे ने सबको चौंका दिया है। आरटीआई में ASI ने यह खुलासा किया है कि मथुरा में मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई थी।

Mathura Dispute: आरटीआई में हुआ बड़ा खुलासा

Mathura Dispute
Mathura Dispute

खबर के मुताबिक मैनपुरी के रहने वाले अजय सिंह ने एक आरटीआई दाखिल की थी। जिसमे श्रीकृष्ण जन्म स्थान पर मंदिर या मस्जिद की बात पूछी गई थी। दावा है कि आईटीआर के जवाब में भारतीय पुरात्तव विभाग ने यह साफ किया है कि मथुरा में मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई थी।

बता दें कि एएसआई ने ब्रटिश राज के 1920 में प्रकाशित बजट के आधार पर यह दावा किया है। इस आरटीआई में यह भी बताया गया है कि यहां सदियों पहले एक मंदिर था।(Mathura Dispute) जिसे तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया गया था।(Mathura Dispute) इसमे साफ कहा गया है कि औरंगजेब ने ही मथुरा का मंदिर तोड़ा था। वहीं हिंदु पक्ष का कहना है कि ये सबूत काफी अहम है। क्योंकि ये पुरात्तव विभाग ने दिया है।

Mathura Dispute: श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद क्या है?

Mathura Dispute

बता दें कि मथुरा का विवाद भी कुछ अयोध्या की तरह ही है। हिंदु पक्ष का दावा है कि मथुरा में औरंगजेब ने मंदिर तुड़वाकर वहां मस्जिद बनवाई थी। खबरों के मुताबिक औरंजेब ने 1670 में मथुरा में भगवान केशवदेव का मंदिर तोड़ने का फरमान जारी किया था।

इसके बाद वहां शाही ईदगाह मस्जिद बना दी गई थी।(Mathura Dispute) गौरतलब है कि ये विवाद कुल 13.37 एकड़ जमीन के मालिकाना हक से जुड़ा हुआ है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास 10.9 एकड़ जमीन का मालिकाना हक है जबकि ढाई एकड़ जमीन का मालिकाना हक शाही ईदगाह मस्जिद के पास है। हिंदू पक्ष शाही ईदगाह मस्जिद को अवैध तरीके से कब्जा करके बनाया गया ढांचा बताता है और इस जमीन पर भी दावा किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories