बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMeerut News: गुजरात के सावली में मेरठ मेट्रो ट्रेनसेट का पहला लुक...

Meerut News: गुजरात के सावली में मेरठ मेट्रो ट्रेनसेट का पहला लुक जारी, जानें क्या है इस ट्रेन कि खासियत?

Date:

Related stories

नए साल में मेरठ को बड़ा तोहफा! इंडस्ट्रियल प्लेज पार्क को मिली शासन की मंजूरी; जानें कैसे रफ्तार पकड़ेगा शहर का विकास

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बसा शहर मेरठ अपने औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए जाना जाता है। यूपी के विभिन्न जिलों से लोग मेरठ में रोजगार की तलाश में आते हैं। ऐसे में यूपी शासन भी मेरठ के लिए विकास परियोजनाओं को लेकर पूरी तरह से सजग नजर आता है।

नए साल में मिलेगा बड़ा तोहफा! दुहाई-मेरठ साउथ रूट पर ट्रायल के लिए तैयार Namo Bharat ट्रेन; जानें क्या है NCRTC की तैयारी

Ghaziabad News: नए साल में यूपी के पश्चिमी शहर गाजियाबाद के साथ मेरठ के लोगों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल गाजियाबाद के दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक की रूट पर नमो भारत ट्रेन के ट्रायल रन को लेकर सभी तैयारी की जा चुकी है

Meerut News: मेरठ के लोगों को बड़ी सौगात मिली है। आपको बता दें कि भारत सरकार गुजरात में 100 प्रतिशत अत्याधुनिक हाई-स्पीड मेट्रो ट्रेनों का निर्माण कर रही है, जिसमें तीन-कोच कॉन्फ़िगरेशन हैं जो 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम हैं। वहीं गुजरात के सावली स्थित
मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में मेरठ मेट्रों  के पहले ट्रेनसेट का अनावरण किया गया।

क्या है इस ट्रेन की खासियत

सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ये ट्रेनें निगरानी प्रणाली, इनडोर और आउटडोर सीसीटीवी कैमरे, यात्री सूचना प्रणाली, आपातकालीन संचार प्रणाली, प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे, पीईएसए और अन्य सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं। इसके अलावा, यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए, ट्रेनें ग्रैब हैंडल, सामान रैक और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया हैं। बता दें कि इस ट्रेन में एक साथ 700 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

जून 2025 तक काम पूरा होने की उम्मीद

बता दें कि मेरठ (Meerut News) भारत का पहला शहर होगा जहां मेट्रो और हाई-स्पीड रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम दोनों एक साथ संचालित होंगे। 13 स्टेशनों वाला 23 किलोमीटर का नेटवर्क मेरठ (Meerut News) में शहरी कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा, सड़क की भीड़ और कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा। माना जा रहा है कि इस परियोजना की जून 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा, और एनसीआरटीसी टीम इस समय सीमा को पूरा करने के लिए लगन से काम कर रही है।

Meerut News: 13 स्टेशनों के बीच चलेगी  ट्रेन

Meerut News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

मेट्रो कॉरिडोर 23 किमी की लंबाई में फैला है, जिसमें 13 स्टेशन हैं, इसमे 18 किमी ऊंचे और 5 किमी भूमिगत खंड शामिल हैं। 9 स्टेशन एलिवेटेड हैं, 3 स्टेशन भूमिगत हैं, जबकि एक स्टेशन (डिपो स्टेशन) ग्रेड पर होगा। इन स्टेशनों के नाम हैं मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, डौरली, मेरठ नॉर्थ, मोदीपुरम, और मोदीपुरम डिपो शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories