गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMeerut News: मेरठ शहर का होगा कायापलट, नई परियोजना के तहत खर्च...

Meerut News: मेरठ शहर का होगा कायापलट, नई परियोजना के तहत खर्च होंगे 2164 करोड़ रूपये, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

नए साल में मेरठ को बड़ा तोहफा! इंडस्ट्रियल प्लेज पार्क को मिली शासन की मंजूरी; जानें कैसे रफ्तार पकड़ेगा शहर का विकास

Meerut News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बसा शहर मेरठ अपने औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए जाना जाता है। यूपी के विभिन्न जिलों से लोग मेरठ में रोजगार की तलाश में आते हैं। ऐसे में यूपी शासन भी मेरठ के लिए विकास परियोजनाओं को लेकर पूरी तरह से सजग नजर आता है।

Meerut News: दिल्ली एनसीआर में सबसे तेजी से उभरता शहर मेरठ बन गया है। अब मेरठ शहर विकास की राह में नई लकीरें लिखने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस परियोजना के बाद शहर में विकास बहुत तेजी से होगा। सिटी लॉजिस्टिक प्लान (सीएलपी) के तहत 2164 करोड़ रूपये की लागत से बनने जा रहे परियोजना के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। जिसमे एग्रो बेस्ड यूनिट, कॉटन टेक्सटाइल्स, रेडीमेड कपड़े, फर्नीचर, शुगर इंडस्ट्रीज, पेपर मिल, मिनरल, मेटल इंजीनियरिंग आदि उद्योगों को भी शामिल किया गया।

मेरठ में होगा तेजी से विकास

मेरठ शहर में बढ़ती सीमा और आबादी को देखते हुए। सिटी लॉजिस्टिक प्लान के तहत 2164 करोड़ के विकास के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। आपको बता दें कि रैपिड रेल परियोजना को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसे गाजियाबाद से मेरठ तक जोड़ा जाएगा। वहीं मेरठ में चारो तरफ हाईवे का जाल फैल रहा है जिसमे मेट्रो, गंगा एक्सप्रेस-वे, फ्रेट कॉरीडोर शामिल है। माना जा रहा है कि 2031 तक इस महा-परियोजना का खाका तैयार किया गया है। इसमे टेक्सटाइल्स, रेडीमेड कपड़े, फर्नीचर, शुगर इंडस्ट्रीज जैसे उद्योगों को शामिल किया गया है।

2031 तक 6 लाख लोगों को मिल सकता है रोजगार

खबरो के मुताबिक सिटी लॉजिस्टिक प्लान (सीएलपी) तहत 2031 तक 6 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस सबको ध्यान में रखते हुए सीएलपी तैयार की गई है। ताकि बढ़ती आबादी के साथ लोगों को रोजगार मिल सके। रोड नेटवर्क के लिए 1480 करोड़ रुपए से 110 किमी. मार्ग का निर्माण होगा। 130 करोड़ की लागत से 8 ट्रक टर्मिनल,लॉजिस्टिक पार्क, वेयरहाउस बनेंगे। 530 करोड़ से दो मॉडल लॉजिस्टिक पार्क व लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण। 12 करोड़ से 5 इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) स्थापित होंगे। 12 करोड़ से कम उत्सर्जन क्षमता के दो जोन विकसित होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories