गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMeerut News: उम्मीदों के रनवे पर उतरने वाला है हवाई उड़ान का...

Meerut News: उम्मीदों के रनवे पर उतरने वाला है हवाई उड़ान का सपना, कब होगा एयरपोर्ट का उद्घाटन

Date:

Related stories

Meerut News: देशभर के कोने-कोने से हवाई सेवा को शुरू करने के लिए सरकार की कोशिश को पंख लग गए हैंे। इसी सिलसिले मे मेरठ से भी उड़ान सेवा शुरू करने की कवायद जारी है। मेरठ के बीजेपी सांसद राजेन्द्र अग्रवाल को उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेरठ में एयरपोर्ट की वर्तमान हालात से अवगत कराया है। यूपी सरकार ने भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होते ही उड्डयन मंत्रालय हवाई अड्डे का काम शुरू कर देगा।  

किन जहाजों को मिलेगी उड़ान की  इजाजत

बीजेपी सांसद अग्रवाल ने ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से आज दिल्ली में मुलाकात की । उन्होंने बताया कि मंत्री से एयरपोर्ट की प्रगति को लेकर चर्चा की गई। वहीं बातचीत के क्रम में सिंधिया ने बताया कि हवाई अड्डे से उड़ान सेवा शुरू करने के लिए 32.5 एकड़ जमीन की जरुरत है। 72 सीटर ATR जहाज के लिए 300 एकड़ और जमीन की जरुरत होगी। वहीं भविष्य में बोईंग विमानों को उड़ान भरने के लिए 200 एकड़ अतिरिक्त जमीन की जरुरत होगी। मामले को लेकर यूपी के विशेष सचिव को जनवरी में खत लिखा गया था। साथ ही संशोधित भूमि अधिग्रहण योजना के लिए अप्रील में भी यूपी सरकार को अवगत करा दिया गया है। वहीं मंत्री ने आश्वस्त किया कि जमीन मुहैया होते ही मंत्रालय हवाई ड्डे का परिचालन शुरू कर देगा।

2012 में हवाई अड्डे की घोषणा

मेरठ के परतापुर में 1992 में तत्कालीन सीएम मायावती ने हवाई अड्डे की नींव रखी थी। वहीं 2012 ने उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने हवाई अड्डा बनाने का ऐलान किया था। हवाई अड्डे के साथ-साथ विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवर हाल सेवा भी शुरू करने की इच्छा जताई थी। उधर 2014 में हवाई अड्डे के लिए 47 एकड़ की हवाई पट्टी 4 जुलाई को AAI को सौंपी गई । जबकि 13 दिसंबर 2014 तो 5800 के रेट पर किसानों से जमीन खरीदी की बात कही गई थी। वहीं अप्रैल 2015 में लखनऊ में बैठक आयोजित की गई। बैठक में घाटे का सौदा बताकर AAI ने उस वक्त प्रोजक्ट को स्थगित करने की बात कही। जबकि 2017 में उड़ान की संभावना तलाशने और डीपीआर के लिए मार्च में केरल की किटको कंपनी को जिम्मा सौंपा गया। 2018 में योगी सरकार से मेरठ में हवाई अड्डे का मास्टर प्लान मांगा गया। वहीं 2019 में मेरठ उड़ान योजना में शामिल हुआ। जिसके बाद जूम एयरलाइंस को मेरठ से उड़ान की जिम्मेदारी सौंपी गई।   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories