Meghalaya Legislative Election 2023: भाजपा ने मेघालय विधानसभा चुनाव 2023 अकेले दम पर लड़ने का ऐलान कर दिया है इसके साथ ही पार्टी ने राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। घोषित किए हुए नामों में सबसे चौंकाने वाला नाम प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष पूर्व उग्रवादी बर्नाड एन मराक(Bernard N Marak) है। जिसे मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (CM Conrad Sangma)के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने 2 फरवरी दिन गुरुवार को अपने सभी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया।

ये भी पढ़ेः गुरु रविदास के प्रकाश पर्व पर CM Bhagwant Mann का श्रृद्धालुओं को तोहफा, जालंधर…

अकेले दम मेघालय चुनाव में उतरने का बीजेपी का ऐलान

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बीजेपी के पार्टी प्रवक्त एम एच खरकंग ने कहा कि बीजेपी मेघालय विधानसभा की सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने जा रही है उन्होंने कहा कि पिछले महीने  संगमा के  सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस से अलग होने के बाद भाजपा ने राज्य के विधानसभा चुनाव अकेले दम पर लड़ने का फैसला किया था। पार्टी ने 2 फरवरी को ही अपने सभी 60 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। जिसमें राज्य इकाई के उपाध्यक्ष पूर्व उग्रवादी बर्नाड को दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के खिलाफ लड़ाने का पार्टी ने फैसला किया है।

आइए जानते हैं कौन है बर्नाड

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार बर्नाड गारो आदिवासियों के लिए एक अलग राज्य बनाने के लिए एक सशस्त्र उग्रवादी समूह अधिक नेशनल वालंटियर काउंसिल एनबीसी के सदस्य रहे है सूत्रों के मुताबिक पूर्व उग्रवादी नेता बर्नाड सन 2014 में हथियार डालकर मुख्यधारा में लौट आए थे एएनबीसी-बी उग्रवादी समूह को भंग कर वह सक्रिय राजनीति में शामिल हो गए थे इसके बाद साल 2021 में उन पर मेघालय के तुरा में खुद के ही फार्म हाउस में वेश्यालय चलाने का आरोप भी लगा था जिसके चलते उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था।

जाने कौन प्रमुख लोग हैं बीजेपी के उम्मीदवार सूची में

पार्टी कब तक खरकंग ने बताया कि पार्टी ने एनपीपी की पूर्व विधायक फेरलिन संगमा सहित सात और महिला उम्मीदवारों को बीजेपी की तरफ से मैदान में उतारा है पिछले कुछ समय से यह देखा गया है कि अन्य दलों के कई नेता अपनी पार्टियां छोड़कर सत्ताधारी बीजेपी के पाले में शामिल होते चले जा रहे हैं भाजपा ने भी मौजूदा विधायकों को जोकि अन्य दलों से आकर पार्टी में शामिल हुए हैं उनको भी उम्मीदवारों की सूची में स्थान दिया है ऐसे नेताओं में फेरलिन संगमा को सेलसेला से, बैंडिक्ट मराक को रक्समग्रे से, और सैमुअल एम संगमा जैसे नेताओं को बाघमारा से चुनाव में उतरेंगे। 2018 में भी नोंगथिम्मई से चुनाव हार जाने वाले राज्य बीजेपी अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी पश्चिम शिलांग से चुनाव में उतरेंगे।

ये भी पढ़ेः China Removed One Child Policy: दुनिया का अनोखा देश जहां बिना शादी किए लोग कर सकते हैं दर्जनों बच्चे पैदा, वजह जानकर सिर चकरा जाएगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.