शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंMGNREGA: बड़ी खबर! केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरी में किया संसोधन, 1...

MGNREGA: बड़ी खबर! केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरी में किया संसोधन, 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगी नई दरें; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

MGNREGA: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी दर में 3-10 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है। सरकार का तरफ से इसकी अधिसूचना आज जारी की गई है। वहीं नई वेतन दरें 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगी। सूत्रों के मुताबिक ग्रामीण विकास मंत्रालय ने चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी करने की अनुमति मांगी थी। चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पूरे देश में आचार संहिता लागू है।

24 मार्च 2023 को हुआ था संसोधन

गौरतलब है कि पिछले साल 24 मार्च 2023 को मनरेगा मजदूरी में अंतिम संशोधन अधिसूचित किया गया था। बता दें कि विभिन्न राज्यों के लिए मजदूरी दरें 2 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था। वहीं कर्नाटक, गोवा, मेघालय और मणिपुर उन राज्यों में से थे, जहां मजदूरी में सबसे कम प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

1 अप्रैल पर लागू होंगी नई दरें

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मजदूरी दरों में 2023-24 की तुलना में 2024-25 में सबसे कम 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। जबकि गोवा में सबसे ज्यादा 10.6 प्रतिशत की वृद्धि गई अधिसूचना के मुताबिक। बता दें कि मनरेगा की नई दरें 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएंगी

क्या है MGNREGA योजना?

देश के गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए मनरेगा योजना की शुरूआत की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को रोजगार प्रदान करना है। मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को 100 दिन की रोजगार की गारंटी प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत कमजोर आय वर्ग के लोगों को उनके ग्राम पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

Latest stories