शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यMukesh Ambani की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और सेल फर्म कंपनी को सरकार ने...

Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और सेल फर्म कंपनी को सरकार ने दी हाईकोर्ट में चुनौती, 5 अरब डॉलर से जुड़ा है मामला

Date:

Related stories

Mukesh Ambani का Gujarat प्रेम छलका, बोले- Reliance गुजरात की कंपनी थी, है और रहेगी

Mukesh Ambani: भारत के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्री...

Mukesh Ambani: किसी भी देश को चलाने के लिए वहां की सरकार को इनकम जरुरत होती है। यही वजह है, कि दुनिया के सभी देश बड़े उद्योगपतियों से लेकर आम जनता तक टैक्स लेती है। ऐसे में सरकारें इन पैसों से देश की इकॉनमी के साथ-साथ हर-प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप  लगाती है। ऐसे में जरा सोचिए अगर किसी देश के बड़े उद्योगपतियों की कंपनियों से मिलने वाला (रॉयल्टी और टैक्सेस) में अड़चन आए तो क्या होगा? ठीक यही मामला भारत में फंसा हुआ है। खबरों कि मानें तो देश के जाने-माने उद्योगपतियों और कारोबारी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी और सेल फर्म बीजी एक्‍सप्‍लोरेशन एंड प्रोडक्शन इंडिया से जुड़ा हुआ मामला सामने आ रहा है। बताया जा रहा है, इन दोनों कंपनियों से करीब सरकार को मिलने वाली 5 अरब डॉलर की रकम फंसी हुई है। ऐसे में अब सरकार ने इसे सार्वजनिक संपत्ति मानते हुए, इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में गई है।

5 अरब डॉलर की रिकवरी को लेकर सरकार पहुंची हाई कोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सारा मामला पैसों का है। दरअसल रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) और सेल फर्म की कंपनी पर आरोप लगा है, कि दोनों कंपनियों ने गैरकानूनी रूप से सार्वजनिक धन जो कि करीब 5 अरब डॉलर से अधिक का है, उसे दोनों ने रोक रखा है। ऐसे में इस मामले पर सरकार ने हाईकोर्ट का रुख किया है, जिसमें हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए दोनों देश की बड़ी कंपनियों से इस संबंध में जवाब मांगा है। खबरों की मानें तो हाईकोर्ट ने दोनों कंपनियों से 18 सितंबर तक समय दिया हुआ है। ऐसे में अब देखना होगा, कि आगामी 18 सितंबर को होने वाले हाईकोर्ट की सुनवाई में दोनों कंपनियां क्या दलील पेश करती हैं। बता दें कि इस केस को लेकर हाईकोर्ट के जज सुरेश कैत की अगुवाई वाली खंडपीठ सुनवाई कर रही है। 

कंपनियां दे सकती हैं सरकार को चुनौती

देखा जाए तो मुकेश अंबानी एक जाना माना नाम है। ऐसी में उनकी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) कतई नहीं चाहेगी कि वह इन सब विवादों में फंसे। लेकिन खबरों और सूत्रों की मानें तो  5 अरब डॉलर काफी भारी रकम हैं। ऐसे देखना होगा कि क्या सरकार द्वारा लगाए गए आरोप को दोनों ही कंपनियां कैसे टैकल करती हैं। जानकारों की मानें तो इस मामले पर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) सुप्रीम कोर्ट चुनौती दे सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories