Home देश & राज्य Mukesh Ambani: अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग को...

Mukesh Ambani: अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ा, इस पायदान पर लुढ़के गौतम अडानी

0
Mukesh Ambani
Mukesh Ambani

Mukesh Ambani: भारत के बड़े उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी ने एक बार फिर दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में छलांल लगाई है। वहीं, अडानी इंटरप्राइजेज के मालिक गौतम अडानी इस लिस्ट में और नीचे लुढ़क गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक मुकेश अंबानी फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ते हुए 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.04 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी के पास अब 85.8 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीं, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की बात करें तो उनके पास 85.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ है।

टॉप 20 से बाहर हुए गौतम अडानी

दूसरी तरफ भारत के दूसरे अमीर शख्स गौतम अडानी टॉप 20 की लिस्ट से फिर बाहर हो गए हैं। कुछ समय पहले ही वे दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में टॉप 20 तक पहुंचे थे, लेकिन पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी संपत्ति में काफी गिरावट आई है। अब वे 21वें स्थान से लुढ़कर सीधे 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अडानी के शेयरों में लगातार गिरावट की वजह से उनकी नेटवर्थ घटती जा रही है। एक दिन में गौतम अडानी को 704 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इनकी कुल संपत्ति 56.4 अरब डॉलर रह गई है।

अरबपतियों की लिस्ट में कभी दूसरे नंबर पर थे अडानी

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में गौतम अडानी कभी टॉप 2 में हुआ करते थे। एक समय ऐसा भी था जब गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने से बस कुछ कदमों की दूरी पर ही थे। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी की नेटवर्थ लगातार नीचे गिरती गई है। अभी गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप 20 से बाहर हो चुके हैं। गौतम अडानी ने इस साल अब तक 63.5 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाई है। सोमवार को अडानी के शेयरों में भारी गिरावट के बीच उनकी नेटवर्थ 4.78 अरब डॉलर कम हो गई।

ये भी पढ़ें: Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, अब तक 3 चीतों की जा चुकी है जान

Exit mobile version