सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यलोकसभा में पास हुआ Multi-State Cooperative Societies Amendment Bill, विधेयक को लेकर...

लोकसभा में पास हुआ Multi-State Cooperative Societies Amendment Bill, विधेयक को लेकर Amit Shah ने कही बड़ी बात 

Date:

Related stories

Parliament Session: चुनावी नतीजों के बाद संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज, Mahua Moitra से लेकर इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Parliament Session: देश के चार राज्यों के चुनावी नतीजों की घोषणा बीते कल हो चुकी है। इसमें हिन्दी पट्टी के तीन प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा ने जीत हासिल की है। वहीं तेंलगाना की जनता ने कांग्रेस को बहुमत देने का फैसला लिया है। इसी क्रम में आज से संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज भी हो गया है।

BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान से हुआ सियासी बवाल, बसपा MP दानिश अली बिफरे; बोले- जल्‍द लिया जाए एक्‍शन

Ramesh Bidhuri: देश की राजधानी दिल्ली में बीते 2-3 दिन पहले ही लोकतांत्रिक विधी-विधान के साथ हमारे जनप्रतिनिधी सदन के पुराने भवन को छोड़कर नए सदन में पहुंचे।

Multi-State Cooperative Societies Amendment Bill: लोकसभा में मंगलवार को मल्टी–स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी संशोधन विधेयक (Multi-State Cooperative Societies Amendment Bill) पारित कर दिया गया। ऐसे में देखा जाए तो इस बिल की वजह से बहुराज्य सहकारी समितियों में अब पारदर्शिता देखने को मिलेगी। खबरों की मानें इस विधेयक को पारित करते समय कहा गया, कि केंद्र सरकार ने प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को पुनर्जीवित करने के साथ बहुआयामी कार्यों को करने के लिए ऐसा कदम उठा रही है। ऐसे में देखा जाए तो संसद में पहले तो इस विधेयक और हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर को लेकर हल्ला मचा, लेकिन फिर बाद में सदन के द्वारा इस बिल पर मुहर लगा दी गई।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कही बड़ी बात

इस विधेयक पर चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा– इस बिल के पारित होने से देश के सहकारी आंदोलन में एक नए युग की शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि अब भर्ती प्रक्रिया में किसी को भी खून के रिश्ते या फिर दूर के रिश्ते को नौकरियां नहीं दी जाएंगी। जानकारी देते हुए अमित शाह ने कहा इस बिल में सूचना का अधिकार भी शामिल किया गया है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि बोर्ड में यदि एक तिहाई रिक्तियां हो जाती हैं, तो रिक्त पदों के लिए पुनः चुनाव कराने हेतु प्रावधान किया गया है। 

ऐसे में उन्होंने संसद में चर्चा करते हुए सबसे बड़ी बात कही, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मल्टी–स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी संशोधन विधेयक (Multi-State Cooperative Societies Amendment Bill) को मंजूरी दे दी है। इसके बिल जरिए अब हर प्रकार की जवाबदेही के साथ सभी प्रकार की सहकारी समितियों में पारदर्शिता देखने को मिलेगी। ऐसे में देखा जाए तो देश अब नई ऊंचाइयों पर जाएगा।

मणिपुर हिंसा पर संसद में बोले केंद्रीय मंत्री गृह अमित शाह 

बता दें कि जब बिल संसद पास हो रहा था, तो विपक्ष बार बार मणिपुर हिंसा को लेकर शोर मचा रहा था । ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह ने बताया, कि “उनकी तरफ से मणिपुर हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के दोनों नेताओं को पत्र लिखा गया है। सरकार को इस मुद्दे पर चर्चा करने से कोई डर नहीं है साथ ही उसे कुछ छिपाना भी नहीं है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories