रविवार, मई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: NCRTC ने 25 स्टेशनों के साथ आईजीआई हवाई अड्डे के...

Noida News: NCRTC ने 25 स्टेशनों के साथ आईजीआई हवाई अड्डे के लिए हाई-स्पीड रेल लिंक का किया एलान, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Noida News: सड़क से अंडरपास तक बढ़ेगी सुरक्षा, CCTV कैमरों से निगरानी कराने का प्लान; जानें पूरी योजना

Noida News: तकनीक के इस बदलते युग में सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त कराने के लिए सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किया जाता है। दावा किया जाता है कि कैमरा सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती देते हैं और लोगों के साथ सामान की हिफाजत भी की जाती है।

Noida News: एक हाई-स्पीड रेल परियोजना जल्द ही नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को गाजियाबाद से जोड़ेगी, जिससे दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। बता दें कि हाई स्पीड रैपिड रेल यात्रियों को 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन के साथ लगभग 45 मिनट में यात्रा पूरी कर सकेंगे। नोएडा हवाई अड्डे को गाजियाबाद, ग्रीनो वेस्ट, सुरजनपुर, परी चौक और यीडा सिटी के माध्यम से रैपिड रेल (नमो भारत मेट्रो) से जोड़ने वाली एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है।

कब तक पूरा होगा काम?

नोएडा हवाई अड्डे और दिल्ली में इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के बीच त्वरित यात्रा को सक्षम करने के लिए हवाई अड्डे पर एक विशेष हाई स्पीड रैपिड रेल संचालित की जाएगी। (Noida News) गाजियाबाद और नोएडा हवाई अड्डे के बीच 72.2 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रूट का निर्माण 2031 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Noida News: कितनी आएगी लागत?

इस परियोजना की अनुमानित लागत 16189 करोड रूपये की आएगी। वहीं इस परियोजना की फंडिग इस प्रकार वितरित की जाएगी- केंद्र सरकार से 20 प्रतिशत, राज्य सरकार से 50 प्रतिशत और नोएडा से 30 प्रतिशत एकत्र किया जाएगा। (Noida News) इस परियोजना से यात्रियों की बढ़ती संख्या को आकर्षित करने की उम्मीद है, यात्रियों की संख्या का अनुमान इस प्रकार है- 2031 तक 2.95 लाख यात्री, 2041 तक 5.23 लाख यात्री, 2051 तक 6.32 लाख यात्री और 2055 तक 6.71 लाख यात्री।

गाजियाबाद और नोएडा हवाई अड्डे के बीच के स्टेशन

Noida News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

गाजियाबाद: सिद्धार्थ विहार, गाजियाबाद दक्षिण

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: सेक्टर-16 के आसपास, चार मूर्ति चौक, इकोटेक-12, सेक्टर 2, 3, 10, 12

सूरजपुर: नॉलेज पार्क-5, पुलिस लाइन, सूरजपुर

अन्य स्टेशन: मलकपुर, इकोटेक-2, नॉलेज पार्क-3, गामा-1, परी चौक, ओमेगा-2, पाई-3, इकोटेक-आईई, इकोटेक-6, दनकौर

येइडा: येइडा नॉर्थ सेक्टर-18, येइडा सेंट्रल (सेक्टर 21 और 35)

Latest stories