शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास बसेगा शहर! यीडा 6000 हेक्टेयर...

Noida News: नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास बसेगा शहर! यीडा 6000 हेक्टेयर भूमि का करेगी अधिग्रहण; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Noida News: कांवड़ यात्रा को लेकर सतर्क हुआ प्रशासन! विभिन्न विभागों संग बैठक कर बनाया रूट डायवर्जन प्लान; जानें डिटेल

Noida News: 22 जुलाई, दिन सोमवार से सावन का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। इस दौरान लाखों की संख्या में शिव भक्त कंधे पर कांवड़ लेकर धार्मिक यात्रा में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगे और भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे।

Noida News: हिरण पार्क से स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स तक, नोएडा प्राधिकरण की 214वीं बोर्ड बैठक में लिए गए ये अहम फैसले; जानें डिटेल

Noida News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख औद्योगिक शहर नोएडा की चका-चौंध आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है। नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में कई विकास कार्यों को कराया जाएगा जिसको लेकर प्राधिकरण ने अहम जानकारी साझा की है।

Noida News: यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी (यीडा), नए बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयपोर्ट के आस पास एक शहर वकसित करने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार इसके लिए यीडा ने 6000 हेक्टेयर कृषि भूमि अधिग्रहण का फैसला लिया है। गौरतलब है कि इस साल के अंत में नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट का परिचालन शुरू हो सकता है। इसी के तहत आवासीय, वाणिज्यिक, संस्थागत और अन्य प्रकार की भूमि की मांग बढ़ गई है।

Noida News: इन गांवों से यीडा लेगा जमीन

जानकारी के मुताबिक यीडा 40 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगी। कुल 6,065 हेक्टेयर भूमि में से 1,609 सीधे किसानों से आपसी समझौते के माध्यम से खरीदी जाएगी। वहीं यीडा जिन गांवों का अधिग्रहण करेगी। वह है राबूपुरा, तीर्थली, करौली बांगर , मुरादगढ़ी, टप्पल-बाजना, मुद्रारा, कल्लूपुरा, मयाना के अलावा अन्य गांव भी शामिल है। इन जमीनों का इस्तेमाल नए सेक्टरों को बनाने में किया जाएगा। जिसमे सेक्टर 5, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 शामिल है।

यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने क्या कहा?

आपको बता दें कि यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि “हमारा लक्ष्य सड़क, सीवर, पार्क और बिजली सहित बुनियादी नागरिक सेवाओं को विकसित करने के लिए लगभग 63500 करोड़ रूपये खर्च करना है ताकि 6000 हेक्टेयर भूमि पर शहरी केंद्र विकसित किया जा सके। हम किसानों से सीधी खरीद और अधिनियम 2013 का उपयोग करके विभिन्न तरीकों से 40 गांवों से भूमि का अधिग्रहण करेंगे”।

नोएडा एयरपोर्ट का जल्द शुरू होगा परिचालन

मालूम हो कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि इसी साल के आखिरी में इसका परिचालन शुरू हो सकता है। बता दें कि नोएडा एयरपोर्ट के परिचालन के बाद दिल्ली एनसीआर के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा दिल्ली में स्थिति इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयपोर्ट पर भीड़ का दबाब कम हो जाएगा।

Latest stories