मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यPMAY-U योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा आशियाना, जानें...

PMAY-U योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा आशियाना, जानें क्या हुआ बड़ा बदलाव

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी Pradhan Mantri Awas Yojana केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक खास योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को घर या फ्लैट्स देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना खुद का घर हो, जहां पर वह अपने परिवार के साथ एक अच्छी प्यार भरी जिंदगी जी सकें। इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा साल 2015 में 25 जून को की गई थी। इसी बीच सरकार ने हाल ही में ईडब्ल्यू श्रेणी के लोगों के लिए कुछ बदलाव किए है। जिसक चलते अब इस योजना में वह लोग भी आवेदन कर सकते हैं जिनकी सालान आय 6 लाख है यानि दूसरे शब्दों में कहें , तो सरकार ने आवेदन करने के लिए इनकम की दर को दुगना कर दिया है, जो पहले 3 लाख थी उसे अब बढ़ाकर 6 लाख तक कर दिया गया है। इस बदलाव चलते अब इस आवास योजना में आवेदन करने वाले लोगों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

म्हाडा लॉटरी में लाखों में लोगों ने किया आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना –शहरी में आवेदन करे हुए पात्र  आवास के लिए म्हाडा की हाउसिंग लॉटरी का फायदा उठा सकते हैं। मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में इस योजना के चलते 4,082 फ्लैट्स है, जिसके लिए करीब 1,22,235 लोगों ने आवेदन किए है। आवेदनों की अच्छी तरह से जांच होने के बाद अभी तक लगभग 527 आवेदनों को खारिज कर दिया गया है। बाकी के कुछ आवेदनों की फिलहाल अभी चेकिंग चल रही है। जिसके बाद आने वाली 24 तारीख को हाउसिंग लॉटरी में इस बार लगभग 1,06,799 पात्र शामिल होने वाले हैं।

इस प्रकार PMAY-U में करें अप्लाई

जो भी पात्र इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह इस योजना की अधिकारिक साइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएंगे।

साइट ओपन होने के बाद पात्र होम पेज के Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करेंगे।

नया लिंक खुलने के बाद आप दिए गए सभी ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करेंगे।

उसके बाद आवेदन फॉर्म को सही प्रकार से भरना है। जिन भी डाक्यूमेंटस की आवश्यकता हो उस फॉर्म में वह सभी आपको अपलोड करनी हैं।

सभी डॉक्यूमेंटस अपलोड होने के बाद एक बार फॉर्म को अच्छे से चेक करना है और लास्ट में सबमिट के विकल्प को क्लिक करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories