गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यObesity In India: भारत में बढ़ते मोटापे का क्या है कारण? अल्पपोषण...

Obesity In India: भारत में बढ़ते मोटापे का क्या है कारण? अल्पपोषण का उच्च स्तर बरकार, जानें नया अध्यन क्या कहता है

Date:

Related stories

Obesity In India: भारत में मोटापा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। आपको बता दें कि मोटे लोगों की संख्या के मामले में भारत चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर है। लैंसेट के एक नए अध्ययन के अनुसार अल्पपोषण और Obesity In India की प्रमुखता के लिए किफायती और पौष्टिक भोजन तक पहुंच की कमी को जिम्मेदार ठहराया गया है।

अध्ययन में कहा गया है कि भोजन तक पहुंच की कमी से अल्पपोषण हो सकता है, लेकिन वसा, नमक और चीनी से भरपूर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों तक पहुंच बढ़ने से मोटापा बढ़ गया है। चलिए आपको बताते है इस लेख के माध्यम से कि मोटापा क्या है? बढ़ने का कारण और कैसे करें बचाव।

मोटे और कम वजन होने के मानक क्या हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, Obesity In India फैट का असामान्य या अत्यधिक संचय है, जो स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। 20 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को मोटा माना जाता है, यदि उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 30 किग्रा/एम2 या अधिक है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, बीएमआई किसी व्यक्ति के वजन के किलोग्राम में ऊंचाई के वर्ग मीटर से विभाजित करने पर प्राप्त होता है। स्कूल जाने वाले बच्चे और किशोर 5 से 19 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति – मोटापे से ग्रस्त माना जाता है, यदि उनका बीएमआई औसत से दो मानक अधिक है।

वहीं कम वज़न अल्पपोषण के चार व्यापक उप-रूपों में से एक है। यदि किसी एडल्ट का बीएमआई 18 किलोग्राम एम2 से कम है तो उसे कम वजन का माना जाता है। स्कूल जाने वाले बच्चों और किशोरों को कम वजन का माना जाता है यदि उनका बीएमआई औसत से दो मानक कम है।

Obesity In India के बारे में क्या कहते हैं आंकड़े?

पिछले तीन दशकों में महिलाओं में मोटापा बढ़ा है – अध्ययन के अनुसार, यह 1990 में 1.2% से बढ़कर 2022 में 9.8% हो गया है। 2022 में 44 मिलियन महिलाएं मोटापे के साथ जी रही थीं। इस बीच, इसी अवधि के दौरान पुरुषों में मोटापे में 4.9 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई, 2022 में 26 मिलियन पुरुष मोटापे के साथ जी रहे थे।

सबसे बड़ी बात यह है कि बच्चों में भी मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। जांच में पता चला है कि 32 वर्षों में लड़कियों में 3 प्रतिशत अंक और लड़कों में 3.7 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है। 2022 में 3.1% लड़कियां और 3.9% लड़के मोटापे से ग्रस्त थे। बता दें कि 2022 में 7.3 मिलियन लड़के और 5.2 मिलियन लड़कियां मोटापे से ग्रस्त थे।

मोटापे और अल्पपोषण के प्रभाव क्या हैं?

विशेषकर Obesity In India का शिकार बच्चे भी हो रहे है जिसके कारण मधुमेह, हाई बी.पी, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी बीमारियों में वृद्धि होने की संभावना होती है। मोटापा से लोगों को कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो सकती है। हालांकि, अल्पपोषण का प्रभाव इतना स्पष्ट नहीं है। डॉ. मोहन के अनुसार अल्पपोषण से गैर-संचारी रोगों का बोझ बढ़ने की संभावना होती।

एक प्रसिद्ध परिकल्पना है जो कहती है कि जो बच्चे छोटे पैदा होते हैं उनके अंग और वाहिकाएं छोटी होने की संभावना होती है। जीवन में बाद में उनका विकास तेजी से होता है, लेकिन उनके शरीर में पोषण में बढ़ोतरी के साथ तालमेल बिठाने की संभावना कम होती है, जिससे उनमें जीवनशैली संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

मोटापा से कैसे करें बचाव?

Obesity In India
फाइल फोटो प्रतिका्त्मक

●मोटापे का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ, कम कैलोरी वाला आहार खाना और नियमित व्यायाम करना है। ऐसा करने के लिए आपको यह करना चाहिए

●अपने जीपी या वजन घटाने प्रबंधन स्वास्थ्य पेशेवर (जैसे आहार विशेषज्ञ) द्वारा अनुशंसित संतुलित, कैलोरी-नियंत्रित आहार खाएं।

●स्थानीय वजन घटाने वाले समूह में शामिल हों जाएं।

●प्रति सप्ताह 150 से 300 मिनट (ढाई से पांच घंटे) तक तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी या टेनिस जैसी गतिविधियां करें।

●धीरे-धीरे खाएं और उन स्थितियों से बचें जहां आपको पता हो कि आपको अधिक खाने की इच्छा हो सकती है।

भोजन और खान-पान के बारे में अपने सोचने के तरीके को बदलने में मदद के लिए आपको किसी प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करने से भी लाभ हो सकता है।

Latest stories