रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंOperation Ajay: इजरायल-हमास जंग के बीच इतने भारतीयों की हुई सकुशल वतन...

Operation Ajay: इजरायल-हमास जंग के बीच इतने भारतीयों की हुई सकुशल वतन वापसी, दिल्ली पहुंची पहली फ्लाइट

Date:

Related stories

Operation Ajay: इजरायल-हमास के बीच हो रही जंग में दुनियाभर से लोग वहां पर फंसे हुए हैं। इसी बीच भारत के लोगों को ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया है। क्या पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

212 लोगों की हुई वतन वापसी


इजरायल-हमास में चल रही जंग को लगभग एक हफ्ता हो गया है, और दोनों ही तरफ हजारों लोगों की मौत हो चुकी है इसके बाद भी युद्ध अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच भारत ने अपने ऑपरेशन के तहत शुक्रवार को 212 लोगों की वतन वापसी कर ली है। युद्धग्रस्त इलाके से सुरक्षित भारत पहुंचे लोगों को एयरपोर्ट खुद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि यह इजरायल के लोगों के लिए दुखद समय है। प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति का नतीजा है। हम किसी भी भारतीय को स्वदेश वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री मोदी, एस जयशंकर से लेकर फ्लाइट के एक-एक क्रू मेंबर का शुक्रिया। आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार हर कोशिश कर के सभी को उनके परिवार से मिलवाएगी। इसके साथ ही वतन वापसी लोगों से कहा कि वे इजरायल में भारतीय दूतावास से संपर्क बनाकर रखें।

क्या है ऑपरेशन अजय?


कई लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिरकार यह ऑपरेशन अजय है क्या तो उसका जवाब हम आपको दे देते हैं। दरअसल भारत में यह अभियान उन भारतीयों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया है जो स्वदेश वापस आना चाहते हैं क्योंकि एक हफ्ते से हमारे आतंकवादी लगातार इजरायल के शेरों पर हमले कर रहे हैं। जिसकी वजह से वहां पर तनाव बना हुआ है।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि चार्टर्ड उड़ान के आज शाम तेल अवीव पहुंचने की उम्मीद है और यह शुक्रवार की सुबह लगभग 230 भारतीयों के पहले जत्थे को वापस लाएगी। उन्होंने कहा, ‘हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं।’

इजरायल में हैं भारत के 18 हजार नागरिक


अरिंदम बागची कहा कि लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इजराइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं। हमास के हमलों में केरल की एक भारतीय नर्स के घायल होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘हम उस मामले से अवगत हैं। वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है।’

बागची ने कहा कि भारतीयों को वापस लाने के लिए और अधिक चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि यह घर लौटने की इच्छा व्यक्त करने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल से सुरक्षित लौटे भारतीय छात्रों ने भारत सरकार का और ऑपरेशन अजय का धन्यवाद किया। बता दें कि यह सभी छात्र इजरायल हमास के युद्ध के बीच वहां पर फंसे हुए थे और भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय के तहत इन्हें अपने घर वापस बुला लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें