बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यपद्मश्री ओलंपियन Boxer Kaur Singh का निधन, CM Mann ने दी श्रद्धांजलि,जानें...

पद्मश्री ओलंपियन Boxer Kaur Singh का निधन, CM Mann ने दी श्रद्धांजलि,जानें बड़ी उपलब्धियां

Date:

Related stories

Boxer Kaur Singh Death: भारत के पद्मश्री, अर्जुन अवॉर्डी और एशियन गोल्ड मैडलिस्ट मुक्केबाज कौर सिंह का कल बुधवार रात 74 साल की उम्र में निधन हो गया। वो काफी समय से डायबिटीज की बीमारी ग्रस्त थे और उन्हें 2 दिन पहले ही पटियाला से इलाज के लिए कुरुक्षेत्र के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सीएम भगवंत मान ने उनके निधन पर गहरा दुख जताया है। कौर सिंह पंजाब के ही नहीं बल्कि भारत के प्रमुख मुक्केबाजों में से एक थे।

जानें कौन थे कौर सिंह

पद्मश्री कौर सिंह पंजाब के जिला संगरूर के खनाल खुर्द गांव के रहने वाले थे। वो 1970 में बतौर सूबेदार भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। उन्हें मुक्केबाजी का बहुत शौक था। उनके इस शौक को पहचान कर्नल बलजीत सिंह जोहल ने भरपूर सहयोग और उत्साहित किया। उन्हें अपने हुनर को निखारने के लिए पुणे के इंस्टीट्यूट में उनके ट्रेनिंग की व्यवस्था की। इसके बाद ही उन्होंने हैदराबाद नेशनल गेम्स में पहला गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद उन्होनें कॉमनवेल्थ,तथा किंग कप में गोल्ड मेडल जीते। दुनिया के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली के साथ भी वह फाइट कर चुके थे।

इसे भी पढ़ेंः ‘आपको वाइब्रेंट गुजरात नहीं, वाइब्रेंट भारत लिखना चाहिए, आगे बढ़िए’…Parkash Singh Badal ने PM Modi से ऐसा क्यों कहा था?

पाठ्यक्रम में हुए थे शामिल

अभी हाल ही में पंजाब की भगवंत मान सरकार ने शारीरिक शिक्षा से जुड़े पाठ्यक्रमों में राज्य के महान खिलाड़यों की जीवनी शामिल करने का फैसला किया है। इसमें  एक नाम पद्मश्री ओलंपियन कौर सिंह का नाम भी शामिल था। राज्य सरकार ने कक्षा 9 तथा 10 वीं के पाठ्यक्रमों में उनकी जीवनी को शामिल किया है। उनकी उपलब्धियों में 1982 देश ने उन्हें खेल के अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना। इसके बाद 1983 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया। पंजाबी में उनके जीवन के ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है।

सीएम भगवंत मान ने जताया दुख

सीएम मान ने पंजाबी में ट्वीट कर अपना दुख व्यक्त किया। उन्होंने पद्मश्री ओलंपियन कौर सिंह को पंजाब के साथ ही राष्ट्र का गौरव बताया।

इसे भी पढ़ेंः लंबी बीमारी के बाद मशहूर लेखक Tarek Fatah का निधन, बताते थे ‘हिंदुस्तान का बेटा’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories