रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यPalace on Wheels: अच्छी खबर! जल्द ही ट्रेन में कर सकेंगे शाही...

Palace on Wheels: अच्छी खबर! जल्द ही ट्रेन में कर सकेंगे शाही अंदाज में डेस्टिनेशन वेडिंग और फोटोशूट, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Palace on Wheels: भारत में हर रोज करोड़ों लोग एक से दूसरी जगह जाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) से सफर करते हैं। ऐसे में आपने कभी न कभी ट्रेन में सफर किया होगा। मगर अब ट्रेन के अंदर डेस्टिनेशन वेडिंग, शादी का फोटोशूट, कॉरपोरेट मीटिंग और शादियों की शूटिंग भी कर पाएंगे। जी हां, आपने सही पढ़ा है, ये सच है। आप ये सब ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ (Palace on Wheels) ट्रेन के अंदर कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ भारत की पहली लग्जरी ट्रेन है।

Palace on Wheels में कर सकेंगे डेस्टिनेशन वेडिंग

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ ट्रेन में ये सारे आयोजन होने के लिए राजस्थान सरकार ने अपनी सैद्धांतिक अनुमति दे दी है। डेस्टिनेशन वेडिंग और दी का फोटोशूट को यादगार बनाने के लिए कोई भी इस ट्रेन का इस्तेमाल कर पाएगा।राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा, ‘इसके बारे में सोच यही है कि राजस्थान को भारत और विदेशों में पर्यटन का केंद्र बिंदु बनाया जाए. पैलेस ऑन व्हील्स को ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ के लिए उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण निर्णय है।‘

राजस्थान सरकार ने दी मंजूरी

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि ये न केवल राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देगा। बल्कि इससे विदेशी पर्यटकों में भी राजस्थान की कला, संस्कृति और वैदिक विवाह परंपराओं को लेकर भरोसा भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स में शादी करने वाले जोड़े अपने सबसे महत्वपूर्ण पलों को यादगार बना सकते हैं।

Palace on Wheels से डेस्टिनेशन वेडिंग को मिलेगा बढ़ावा

उधर, राजस्थान की प्रमुख सचिव (पर्यटन) गायत्री राठौड़ ने कहा, ‘हमारी योजना इसी सीजन से पैलेस ऑन व्हील्स के दरवाजे ऐसे कार्यक्रमों के लिए खोलने की है। सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। तारीख और मूल्य पैकेज पर आने वाले दिनों में चर्चा की जाएगी, लोग इसकी बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे।’

राजस्थान में 75 फीसदी हेरिटेज संपत्तियां

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ का संचालन और रखरखाव राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) द्वारा किया जाता है। राजस्थान पर्यटन विभाग के मुताबिक, देश की 75 फीसदी हेरिटेज संपत्तियां राजस्थान में ही है। इसी वजह से इसे डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए पहली पसंद बनाती है। वर्तमान में राजस्थान में 120 से अधिक किलों, महलों और हवेलियों का इस्तेमाल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories