शनिवार, जून 22, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railways: कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे का क्या है नियम,...

Indian Railways: कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे का क्या है नियम, जानें कितनी देनी होगी पेनल्टी

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम टिकट बुक करते हैं और फिर यात्रा रद्द हो जाती है। आप अपना कन्फर्म टिकट रद्द करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने पर कितना चार्ज कटता है? Indian Railways की तरफ से आपके खाते से कितने पैसे कटेंगे और क्या आईआरसीटीसी आपको पूरी रकम लौटाएगा? चलिए आपको बताते है पूरी डिटेल

48 घंटे से पहले रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर इतना चार्ज लगता है

Indian Railways
Train

Indian Railways में एसी फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास – 240 रुपये, एसी 2 टियर/प्रथम श्रेणी – 200 रुपये एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी3 इकोनॉमी- 180 रुपये, स्लीपर क्लास – 120 रुपये, द्वितीय श्रेणी – 60 रुपये कैंसिलेशन चार्च लगेगा।

48 घंटे से 12 घंटे से कम

यदि कन्फर्म टिकट को ट्रेन यात्रा के 48 घंटे से 12 घंटे के बीच रद्द किया जाता है, तो कुल ट्रेन टिकट का 25% और न्यूनतम फ्लैट दर का शुल्क लिया जाएगा। अगर कन्फर्म टिकट 12 घंटे से कम समय में रद्द किया जाता है। तो 50 प्रतिशत टिकट रिफंड मिलता है।

Indian Railways में रेल टिकट कैंसिल करने पर रिफंड कब नहीं मिलता?

अगर आपका टिकट कन्फर्म है और यात्रा अचानक रद्द हो जाती है तो आपको टिकट कैंसिलेशन चार्ज के नियमों को ध्यान में रखना होगा। यहां ट्रेन टिकट कैंसिल करने के लिए टाइमिंग अहम है। अगर टिकट कन्फर्म है और ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले रद्द नहीं किया गया तो रिफंड नहीं मिलेगा।

अगर आप चार्ट बनने के बाद अपना ट्रेन टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। इसी तरह कन्फर्म तत्काल टिकट रद्द होने पर भी रिफंड नहीं मिलेगा। जब आप करंट में टिकट खरीदते हैं। अगर इसकी पुष्टि हो गई है तो इसे रद्द करने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।

वेटिंग लिस्ट और आरएसी ट्रेन टिकटों के रिफंड के नियम

अगर आपका टिकट चार्ट बनने के बाद भी आरएसी और वेटिंग लिस्ट में है। आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले अपना टिकट रद्द करें। फिर आपको स्लीपर क्लास में 60 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। वहीं, एसी क्लास में 65 रुपये कटेंगे और बाकी पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

Latest stories