गुरूवार, मई 9, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशPassport News: सावधान! 10 हजार से अधिक पासपोर्ट आवेदनों की फाइल होंगी...

Passport News: सावधान! 10 हजार से अधिक पासपोर्ट आवेदनों की फाइल होंगी बंद, जानें आवेदन का सही तरीका

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

Passport News: अगर आपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है और किसी कारणवश आपका पासपोर्ट अभी तक नहीं बन पाया है तो यह खबर आपके काम आ सकती है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद एनसीआर के दो प्रमुख शहरों समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के 10 हजार से अधिक पासपोर्ट आवेदनों की फाइलें बंद करने जा रहा है। आप पासपोर्ट कार्यालय जाकर अपने आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपकी फाइल क्यों बंद हो रही है।

कार्यालय आवेदकों को भेजेगा नोटिस

कार्यालय इन आवेदकों को पहले नोटिस देगा, अगर तय समय में उन्होंने कार्यालय से संपर्क नहीं किया तो ये फाइलें बंद कर दी जाएंगी। ऐसे आवेदकों को नई फीस चुकाकर दोबारा आवेदन करना होगा। पासपोर्ट ऑफिस में पेंडेंसी खत्म करने के लिए अभियान चल रहा है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी गाजियाबाद आईएफएस अनुज स्वरूप ने बताया कि 2023 से पहले की फाइलों में कमियां पाए जाने के बाद उन्हें रोक दिया गया है। (Passport News) इसके लिए आवेदकों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। लेकिन नोटिस मिलने के बाद भी आवेदक कमियां दूर कराने नहीं आए हैं। अब उन्हें अंतिम नोटिस जारी किया जा रहा है। ये फ़ाइलें 30 दिनों के भीतर बंद कर दी जाएंगी।

Passport News: आवेदन में ये हैं कमियां

Passport News
Passport

दस्तावेज संलग्न नहीं थे, जिससे जन्मतिथि स्पष्ट नहीं है। सत्यापन के दौरान पुलिस स्वयं मौजूद नहीं थी। पुलिस की रिपोर्ट इसके विपरीत आई है। फार्म में भरा गया नाम व पता और पहचान पत्र में दर्ज नाम व पता अलग-अलग पाया गया। प्रार्थना पत्र में मामले की जानकारी नहीं दी गई। आवेदन के बाद पासपोर्ट कार्यालय (Passport News) को सूचित किए बिना पता बदल दिया गया। ऐसी तमाम कमियों के चलते आवेदन रुके हुए हैं।

Passport News: इन जिलों के आवेदक ध्यान दें

गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (Passport News) के अंतर्गत आगरा, अलीगढ, बागपत, बुलन्दशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शामली जिले आते हैं, जहां पासपोर्ट बनाये जाते हैं।

पासपोर्ट आवेदन का सही तरीका

अगर आप भी चाहते है कि आपको पासपोर्ट आवेदन रद्द ना हो तो आपको दस्तावेज को सही ढ़ग से अप्लाई करना होगा। इसके साथ ही दिए गए दस्तावेजों में कोई गलती नहीं होनी चाहिए। वहीं आवेदक को दिए गए समय पर पासपोर्ट कार्यलय में उपस्थित होना अनिवार्य है।

Latest stories