मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यPaytm: पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद अशनीर ग्रोवर का बड़ा...

Paytm: पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद अशनीर ग्रोवर का बड़ा बयान, भारत बड़े स्टार्टप के लिए तैयार नही

Date:

Related stories

Paytm: भारत पे (Bharat Pe) के फाउंडर और शार्क टैंक शो के पूर्व जज अशनीर ग्रोवर ने पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई को लेकर आरबीआई पर निशाना साधा है। गौरतलब है कि आरबीआई द्वारा फिनटेक फर्म की बैंकिंग यूनिट पेटीएम पेमेंट बैंक सर्विसेज पर बैन लगाने का आदेश बीते 31 जनवरी 2024 को जारी किया गया था। इसके बाद से अशनीर ग्रोवर लगातार आरबीआई की आलोचना करते नजर आ रहे है।

Paytm: क्या कहा अशनीर ग्रोवर ने?

दरअसल एक इंटरव्यू में अशनीर ग्रोवर ने कहा कि पेटीएम ने देश में फिनटेक को जन्म दिया है। डिजिटल पेमेंट के इस योगदान को खारिज नही किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में स्ट्रक्चरल रूप से हम बड़े स्टार्टअप के लिए तैयार नही है। पिछले 10 से 12 साल में भारत में स्टार्टअप तेजी से उभरे है।

Paytm: देश में बैंक महत्वपूर्ण फिनटेक नही

भारत पे के फाउंडर ने कहा कि देश में आज 111 यूनिकॉर्न है। लेकिन इनमे से किसी को भी इकोनॉमी के लिए महत्वपूर्ण नही माना जाता है। अशनीर ने कहा कि ये वही स्टार्टअप है जिन्होंने इंडियन इकोनॉमी का ग्रोथ रेट को 6- 7.5 दर को आगे बढ़ाने में अपना विशेष योगदान दिया है। इसके अलावा FDI इंन्वेस्टमेंट लाने और रोजगार पैदा करने के लिए अहम भूमिका निभाई है।

रिजर्व बैंक की आलोचना करते हुए अशनीर ग्रोवर ने संकट में घिरी पेटीएम  को भारत में फिनटेक का जनक करार दिया है। उन्होंने कहा कि हम भारत-पे के फाउंडर हैं, लेकिन इस कंपनी का अस्तित्व भी पेटीएम की वजह से ही है पेटीएम भारत में फिनटेक का जनक। उन्होंने कहा Paytm पर लिया गया एक्शन गंभीर सजा।

Paytm पर क्यों लिया गया एक्शन?

Paytm
Paytm

दरअसल आरबीआई ने कहा कि 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नियमों का पालन न करने से जुड़ी चिंताएं लगातार जताई जा रही थी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जरूरत महसूस हुई और आरबीआई ने यह फैसला लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories