मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यPaytm: बड़ी खबर! आरबीआई ने जारी किए पेटीएम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण...

Paytm: बड़ी खबर! आरबीआई ने जारी किए पेटीएम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण FAQs, यहां जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Paytm: पेटीएम पर आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे है कि क्या उनका पेटीएम बंद हो जाएगा? हालांकि आरबीआई ने पेटीएम यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए समय सीमा 15 मार्च 2024 तक बढ़ा दी है आपको बता दें कि आरबीआई ने Paytm बैंक खाताधारकों की चिंताओं को दूर करने और उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों दोनों के लिए एक निर्बाध परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों FAQs(एफएक्यू) की एक सूची जारी की। चलिए आपको बताते इन सारे सवालों के जवाब  जिसे लेकर पेटीएम यूजर्स के मन में काफी संशय है।

Paytm पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए शीर्ष 10 आरबीआई से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरे Paytm पेमेंट्स बैंक बचत या चालू खाता है तो क्या में 15 मार्च 2024 के बाद भी इस खाते से पैसे निकालना जारी रख सकता हूं? क्या में पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता है?

हां, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक अपने खाते से धनराशि का उपयोग, निकासी या हस्तांतरण जारी रख सकते हैं।

इसी प्रकार, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक धनराशि निकालने या स्थानांतरित करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं।

Paytm
Paytm

मेरे पास Paytm पेमेंट्स बैंक चालू खाता या बचत खाता है। 15 मार्च 2024 के बाद, क्या मैं इस खाते में धनराशि जमा कर सकता हूं या धनराशि स्थानांतरित कर सकता हूं

नहीं, आप 15 मार्च, 2024 के बाद अपने Paytm पेमेंट्स बैंक खाते में जमा नहीं कर पाएंगे। ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन और रिफंड के अलावा, किसी भी क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं है।

15 मार्च, 2024 के बाद, मुझे अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में प्रतिपूर्ति प्राप्त होने की उम्मीद है। क्या मैं अपने खाते में यह धनवापसी जमा करवा सकता हूँ?

हां, आपके खाते में 15 मार्च, 2024 के बाद भी ब्याज, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन, रिफंड और कैशबैक जमा किया जाना अभी भी संभव है।

15 मार्च, 2024 के बाद ‘स्वीप इन/आउट’ व्यवस्था के माध्यम से भागीदार बैंकों के पास रखी गई जमा राशि का क्या होगा?

Paytm पेमेंट्स बैंक के जिन ग्राहकों के पास भागीदार बैंकों में जमा राशि है, वे ऐसी जमा राशि को “स्वीप-इन” नामक प्रक्रिया के माध्यम से Paytm पेमेंट्स बैंक खातों में वापस कर सकते हैं, बशर्ते कि वे भुगतान बैंक की निर्धारित बैलेंस सीमा प्रति ग्राहक प्रति दिन 2 लाख रुपये से कम रहें। उपभोक्ता को उपयोग करने या हटाने के लिए राशि उपलब्ध कराने के लिए ऐसे स्वीप-इन की अभी भी अनुमति दी जाएगी। लेकिन 15 मार्च, 2024 के बाद, Paytm पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भागीदार बैंकों के साथ की गई कोई भी नई जमा स्वीकार नहीं की जाएगी।

मेरा वेतन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मेरे खाते में जमा किया जाता है। क्या मैं इस खाते में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?

नहीं, आप 15 मार्च, 2024 के बाद अपने Paytm पेमेंट्स बैंक खाते में ऐसा कोई भी क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। कठिनाई को रोकने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप 15 मार्च, 2024 तक एक अलग बैंक के साथ नई योजनाएँ बनाएं।

मुझे पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में सरकार से जुड़ी सब्सिडी या कुछ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त होते हैं। क्या मैं इसे इस खाते में प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?

नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद, आप Paytm पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए कृपया 15 मार्च 2024 से पहले अपने लिंक किए गए खाते को दूसरे बैंक में बदलने की व्यवस्था करें।

क्या पेटीएम बैंक लिमिटेड मेरे मासिक बिजली भुगतान को मेरे बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट लेता है? क्या ऐसा जारी रहना संभव है?

निकासी या डेबिट के लिए आदेश, जैसे कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) से, आपके खाते की शेष राशि समाप्त होने तक लागू किए जाएंगे। फिर भी, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 तक एक अलग बैंक के माध्यम से नई व्यवस्था कर लें।

मैं अपने बैंक खाते से मासिक ओटीटी सदस्यता भुगतान स्वचालित रूप से काटने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूपीआई का उपयोग करता हूं। क्या ऐसा जारी रहना संभव है?

जब तक आपके खाते में पैसा रहेगा तब तक निकासी और डेबिट के लिए स्वचालित यूपीआई आदेश क्रियान्वित होते रहेंगे। फिर भी, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप  परेशानी को कम करने के लिए 15 मार्च 2024 तक किसी अन्य बैंक के साथ अतिरिक्त व्यवस्था कर लें।

मेरे पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते का उपयोग मेरे ऋण की किस्त (ईएमआई) का स्वचालित भुगतान करने के लिए किया जाता है। क्या ऐसा जारी रहना संभव है?

जब तक आपके खाते में पैसा रहेगा तब तक ऑटो डेबिट का आदेश जारी रहेगा। फिर भी, 15 मार्च, 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि, 15 मार्च, 2024 से पहले, आप असुविधा से बचने के लिए किसी अन्य बैंक के साथ ईएमआई भुगतान स्थापित करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था पर बातचीत करें।

मेरे ऋण की किस्त भुगतान (ईएमआई) पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक में मेरे खाते से स्वचालित रूप से काट ली जाती है। क्या ऐसा जारी रहना संभव है?

यदि आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक में पंजीकृत हैं तो भी आप ईएमआई बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest stories