मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यPaytm: पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद कितना पड़ेगा आम लोग,...

Paytm: पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद कितना पड़ेगा आम लोग, दुकानदारों पर असर, यहां जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Paytm: पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद आम लोग , दुनकानदार, रेहड़ी पटरी वाले काफी दुविधा में है कि क्या उनका पेटीएम भी बंद हो जाएगा। वे समझ नही पा रहे है कि क्या 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम की सुविधा का फायदा ले पाएंगे या नही। अगर आपके मन में भी कोई सवाल है तो यहां जान लीजिए जवाब।

आरबीआई ने Paytm पर क्यो लिया एक्शन?

Paytm
Paytm

दरअसल आरबीआई ने कहा 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नियमों का पालन न करने से जुड़ी चिंताएं लगातार जताई जा रही थी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जरूरत महसूस हुई और आरबीआई ने यह फैसला लिया।

आम आदमी पर कितना पड़ेगा असर?

अगर आपके पास पेटीएम ऐप है और आप Paytm के पेंमेंट बैंक की सर्विस नही ले रहे है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप पहले की तरह आगे भी अपनी हर एक्टीविटी कर सकेंगे। जैसे मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल आदि का भुगतान कर सकेंगे।

क्या दुकानदार पेटीएम के जरिए पेमेंट रिसीव कर पाएंगे?

जो दुकानदार अपने Paytm पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करते है, वे पैमेंट रिसीव नही कर पाएंगे। इसका कारण यह है कि उनके अकाउंट्स में क्रेडिट की अनुमति नही होगी। लेकिन कई कंपनियां या
व्यापारी दूसरी कंपनी के क्यूआर स्टिकर्स के माध्यम से डिजिटल पेमेंट स्वीकार कर सकते है।

वॉलेट में जो पैसा है उनका क्या होगा?

29 फरवरी 2024 से पहले अपने वॉलेट में पड़े पैसों को खर्च कर ले या फिर उसे दूसरे वॉलेट या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर ले। बता दें कि 29 फरवरी के बाद वॉलेट के पैसों का इस्तेमाल आप बिजली, पानी बिल, टेलीफोन बिल चुकाने में कर सकते है।

फास्टैग का क्या होगा?

अब आरबीआई के नए फैसले के बाद एक मार्च से ग्राहक Paytm पर फास्टैग सर्विस में बचे हुए अपने बैलेंस का तो इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन फास्टैग अकाउंट में और पैसे नही डाल सकेंगे।

Paytm से लिए हुए लोन का क्या होगा?

अगर आपने पेटीएम पेमेंट बैंक से लोन लिया है तो आपको अपना लोन रीपेमेंट पहले की तरह ही जारी रखना होगा। पेटीएम का लोन थर्ड पार्टी लेंडर्स की ओर से है। आपको पहले की तरह ही किस्त चुकाने होंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट का क्या होगा?

अगर आप Paytm पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करते है तो 29 फरवरी 2024 के बाद अपने Paytm पेमेंट्स बैंक में किसी तरह का लेन देन नही कर पाएंगे।

यह सेवाएं रहेंगी जारी

बता दें कि पेटीएम की मर्चेंट पेमेंट सर्विस पर इसका कोई असर नही पड़ेगा। इस मतलब या है कि पेटीएम का ऑफलाइन पेमेंट नेटवर्क जैसे पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन सामान्य रूप से जारी रहेंगी और नए ऑफलाइन व्यापारियों को शामिल भी किया जा सकता है।

क्या टिकट, फूड, शॉपिग और गेम्स सर्विस पर पड़ेगा असर?

पेटीएम ऐप पर होने वाली टिकट बुकिंग, फूड, शॉपिग और गेम्स सर्विसेज भी जारी रहेंगी। बता दें कि आरबीआई के दिशानिर्देषों के बाद पेटीएम अन्य बैंको की मदद से यूजर्स को यह सुविधा मुहैया कराएगा।

Paytm का अगला कदम क्या होगा?

Paytm की प्रमोटर वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड(ओसीएल) एक पेमेंट कंपनी के रूप में अलग-अलग पेमेंट उत्पादों पर बैंकों के साथ काम करती है। Paytm ने बताया कि ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम योजना में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक साझेदारों की ओर बढ़ेगे। ओसीएल भविष्य में केवल अन्य बैकों के साथ काम करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories